Top
दुनिया

कोरोना के बाद चीन में एक नई संक्रामक बीमारी फैली, जारी की चेतावनी

Janjwar Desk
6 Aug 2020 1:30 AM GMT
कोरोना के बाद चीन में एक नई संक्रामक बीमारी फैली, जारी की चेतावनी
x

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना के बाद चीन में अब एक नई संक्रामक बीमारी अपने पांव पसार रही है, इस बीमारी से अबतक 7 लोगों की मौत हो चुकी है और 60 लोग संक्रमित हो चुके हैं...

जनज्वार। चीन में एक नई संक्रामक बीमारी (New infectious disease) से सात लोगों की मौत हो गयी है और 60 से अधिक लोग इससे संक्रमित (Infected) हो गए हैं। चीन के सरकारी मीडिया (Government Media) ने यह जानकारी देते हुए मनुष्यों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की है।

पूर्वी चीन (East china) के जियांग्सू प्रांत में साल की पहली छमाही में एसएफटीएस (STFS) नामक वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। सरकारी ग्लोबल टाइम्स (Global Times) ने खबरों के हवाले से कहा कि बाद में पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में 23 लोगों के संक्रमित होने का पता चला।

इस वायरस (Virus) से संक्रमित जियांग्सू की राजधानी नानजियांग की एक महिला को शुरू में खांसी और बुखार (Cough and Fever) के लक्षण दिखाई दिए थे। डॉक्टरों को उसके शरीर में ल्यूकोसाइट (Leucocytes) और प्लेटलेट (Platelets) के कम होने का पता चला। एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गई।

रिपोर्ट के अनुसार, अन्हुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की वायरस से मौत (Death) हो गई। एसएफटीएस वायरस नया नहीं है। चीन में 2011 में इसका पता चला था। विषाणु विज्ञानियों (Virus scientists) का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं (Animals) के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से मनुष्य में फैल सकता है और फिर मानव जाति में इसका प्रसार हो सकता है।

उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के दो विशेषज्ञ चीन के दौरे पर हैं। चीन और संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी कोरोना वायरस के स्रोत का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने पत्रकारों से कहा 'विशेषज्ञों ने अपने दो हफ्ते के प्रवास के दौरान वायरस के उद्गम का पता लगाने के लिए वैज्ञानिक अनुंसधान में सहयोग हेतु प्रारंभिक विचार-विमर्श किया है। उनका दो हफ्ते का प्रवास गत रविवार को समाप्त हुआ है।'

Next Story

विविध

Share it