Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Allergic To Water : इस लड़की को है पानी से एलर्जी, आंसू बन जाते है एसिड, नहाने से जा सकती है जान

Janjwar Desk
13 May 2022 12:04 PM GMT
Allergic To Water : इस लड़की को है पानी से एलर्जी, आंसू बन जाते है एसिड, नहाने से जा सकती है जान
x

Allergic To Water : इस लड़की को है पानी से एलर्जी, आंसू बन जाते है एसिड, नहाने से जा सकती है जान

Allergic To Water : अबीगैल यूर्टिसेरिया बीमारी (Allergic To Water) से पीड़ित हैं, ये बेहद की खतरनाक बीमारी हैं और ऐसा माना जाता है कि इस समस्या से दुनियाभर में 100 से भी कम लोग पीड़ित हैं...

Allergic To Water : अमेरिका (America) के एरिजोना से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां 15 साल की एक लड़की को पानी से एलर्जी है। अबीगैल यूर्टिसेरिया बीमारी (Allergic To Water) से पीड़ित हैं। ये बेहद की खतरनाक बीमारी हैं और ऐसा माना जाता है कि इस समस्या से दुनियाभर में 100 से भी कम लोग पीड़ित हैं। इस बीमारी (Allergic To Water) से ग्रसित लोगों को आंखों से निकलने वाले आंसुओं से भी एलर्जी (Allergic To Water) होती है। पानी उनके शरीर पर एसिड/ तेजाब की तरह रिएक्ट (Allergic To Water) करता है। इस समस्या की वजह से कई दवाएं लेनी पड़ती है।

आंसू और पसीना भी लगता है एसिड

अबीगैल को उसके आंसुओं और अपने पसीने से भी एलर्जी (Allergic To Water) होती है। इन्हें खुद के आंसुओं और पसीने से होने वाली एलर्जी (Allergic To Water) से बचाने के लिए गर्मियों के दिनों में उसे पूरा दिन घर के अंदर बिताना पड़ता है, क्योंकि अगर उसके शरीर से पसीने निकले तो बिना पानी छूए ही उसकी हालत बदतर हो सकती है। अजीबोगरीब बीमारी की वजह से वे स्वीमिंग भी नहीं कर पाती। वे पानी में नहीं जा सकती है, क्योंकि उसके पूरे शरीर में फफोले निकल (Allergic To Water) आएंगे, इसलिए डेनियल पानी को देखकर ही घबराती (Allergic To Water) है। अबीगैल को जिमनास्टिक का शौक है, लेकिन पसीना निकलने की डर से डेनियल इस शौक से भी दूर रहती है।

20 करोड़ लोगों में से एक व्यक्ति संक्रमित

इस बीमारी पर डॉक्टर का मानना है कि यह अत्यंत दुर्लभ स्थिति 20 करोड़ लोगों में से एक को प्रभावित करती है। पानी से एलर्जी के 100 से कम मामले दर्ज किए गए हैं। यह आमतौर पर तब होता है जब बच्चे युवावस्था में आते हैं। अबीगैल कहती हैं कि जब बारिश होती है तो उसकी त्वचा पर एसिड जैसा महसूस होता है। उसने एक साल से अधिक समय से एक गिलास पानी (Allergic To Water) तक नहीं पिया है। वह एनर्जी ड्रिंक या अनार के जूस ही ज्यादातर पीती हैं। वह एक बार में केवल थोड़ी मात्रा में पानी पी सकती है और इसके रिएक्शन से निपटने के लिए एंटीहिस्टामाइन और स्टेरॉयड लेती रहती है।

एक बाल्टी पानी से नहाने से हो सकती है मौत

अबीगैल जब भी पानी (Allergic To Water) के संपर्क में आती हैं तो उन्हें उस हिस्से में चकत्ते हो जाते हैं, जिनमें काफी दर्द होता है। यहां तक कि गर्मियों के दौरान घर में ही रहना होता है। घर से बाहर निकलने में पसीना आ जाएगा, जिस वजह से उन्हें कई तरहों की परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। पसीने की वजह से उसे खुजली होने लगती है। डॉक्टरों के अनुसार अबीगैल की एक बाल्टी पानी से नहाने से जान भी जा सकती है।

महिलाओं को अधिक प्रभावित करती है ये बीमारी

वॉटर एलर्जी को लेकर रिसर्चर्स बताते हैं कि यह आमतौर पर महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है और इसके लक्षण अक्सर प्यूबर्टी की शुरुआत के आसपास शुरू होते हैं। कुछ लोगों को खुजली की भी शिकायत होती है। पर यह शारीरिक पित्ती का एक रूप है। एक्वाजेनिक पित्ती आनुवंशिक कारण से भी हो सकता है। हालांकि, कई मौकों पर पारिवारिक मामले सामने आए हैं, जिसमें एक रिपोर्ट में एक परिवार की तीन पीढ़ियों में बीमारी का वर्णन है।

Next Story

विविध