दुनिया

Justin Trudeau: परिवार संग घर छोड़कर भागे कनाडा के PM, 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला

Janjwar Desk
30 Jan 2022 11:28 AM GMT
Justin Trudeau: परिवार संग घर छोड़कर भागे कनाडा के PM, 20 हजार ट्रक चालकों ने घेरा, जानिए क्या है मामला
x
Justin Trudeau: कनाडा की राजधानी ओटावा में स्थित प्रधानमंत्री आवास (Canadian PM House) को 50 हजार ट्रक चालकों ने अपने 20 हजार ट्रकों के साथ चारों तरफ से घेर लिया है.

Justin Trudeau: कनाडा की राजधानी ओटावा में स्थित प्रधानमंत्री आवास (Canadian PM House) को 50 हजार ट्रक चालकों ने अपने 20 हजार ट्रकों के साथ चारों तरफ से घेर लिया है. हालात ऐसे हो गए है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) को अपने परिवार अपने परिवार सहित घर से भागना पड़ा. प्रधानमंत्री ट्रूडो ने अपने परिवार सहित राजधानी ओटावा में स्थित अपने आवास को छोड़ दिया है और एक गुप्त स्थान पर स्थानांतरित हो गए हैं.

क्या है पूरा मामला?

दरअसल ट्रक ड्राइवर देश में कोरोना वैक्‍सीन को अनिवार्य किए जाने और लॉकडॉउन लगाने के खिलाफ हैं. बताया जा रहा है कि कोरोना वैक्सीन जनादेश और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों को समाप्त करने का आह्वान करने के लिए शनिवार को हजारों ट्रक चालक और अन्य प्रदर्शनकारी राजधानी शहर में एकत्रित हो गए और पीएम ट्रूडो के आवास को घेर लिया. इन ट्रक चालकों ने अपने करीब 70 किमी लंबे काफिले को 'फ्रीडम कान्वॉइ' नाम दिया है. ट्रक वाले कनाडा के झंडे के साथ 'आजादी' की मांग वाले झंडे लहरा रहे हैं.

पाबंदियों का कर रहे विरोध

सड़कों पर हजारों की संख्या में बड़े-बड़े ट्रकों की आवाजें लगातार सुनाई दे रही हैं और ड्राइवर उनके हॉर्न लगातार बजाकर सरकार का विरोध कर रहे हैं. वे संसद के पास पहुंच गए हैं. प्रदर्शनकारियों ने कोविड पाबंदियों की तुलना फासीवाद से की है. उन्होंने कनाडा के झंडे के साथ नाजी प्रतीक दिखाए. कई प्रदर्शनकारियों ने कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो को निशाना बनाते हुए उनकी तीखी आलोचना की है. मॉन्ट्रियल से आए डेविड सेन्टोस ने कहा कि उसे लगता है कि टीकाकरण अनिवार्य करना स्वास्थ्य से संबंधित नहीं है, बल्कि यह सरकार द्वारा "चीजों को नियंत्रित" करने का एक पैंतरा है.

शनिवार को 20 हजार से अधिक ट्रक चालकों एवं अन्य प्रदर्शनकारी राष्ट्रीय राजधानी ओटावा में जमा हो गए. ट्रक चालकों ने अमेरिका की सीमा को पार करने के लिए वैक्सीन को अनिवार्य बनाए जाने का विरोध किया है. प्रदर्शनकारियों में बच्चे, युवा, महिलाएं, बुजुर्ग और विकलांग भी शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ लोगों ने आक्रामक और अश्लीलता से भरे बयानबाजी भी की है. ये लोग सीधे तौर पर प्रधानमंत्री को निशाना बना रहे हैं. कुछ प्रदर्शनकारियों को प्रमुख युद्ध स्मारक पर नाचते हुए देखा गया. कनाडा के टॉप सैन्य जनरल वेन आइरे और रक्षा मंत्री अनीता आनंद ने निंदा की है.

एलन मस्क का प्रदर्शनकारियों को समर्थन

प्रदर्शन कर रहे ट्रक चालकों को टेस्ला कंपनी के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक एलन मस्क का भी समर्थन मिला. मस्क ने ट्वीट करके कहा, 'कनाडाई ट्रक चालकों का शासन' और अब इस आंदोलन की गूंज अमेरिका तक देखी जा रही है. वहीं पीएम ट्रूडो ने कहा है कि ट्रक वाले विज्ञान के विरोधी हैं और वे न केवल खुद के लिए बल्कि कनाडा के अन्य लोगों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं. ट्रक चालकों के उग्र प्रदर्शन के मद्देनजर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनके परिवार को गुप्त स्थान पर छिपने के लिए भागना पड़ा है.

Next Story

विविध