Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

China News: हेनान में बैंक फ्रॉड के खिलाफ ऐतिहासिक प्रदर्शन, फ्रॉड गैंग के कई सदस्य गिरफ्तार, सवालों के घेरे में जिनपिंग सरकार

Janjwar Desk
12 July 2022 5:24 AM GMT
China News: हेनान में बैंक फ्रॉड के खिलाफ ऐतिहासिक प्रदर्शन, फ्रॉड गैंग के कई सदस्य गिरफ्तार, सवालों के घेरे में जिनपिंग सरकार
x
China News : बैंक फ्रॉड से नाराज निवेशकों ने जिनपिंग सरकार के खिलाफ हेनान प्रांत में अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन किया।

China News : मध्य चीन के हेनान प्रांत ( Hennan Province ) के बैंकों में निवेशकों के साथ धोखाधड़ी ( Bank fraud ) का बड़ा मामला सामने आया है। बैंक फ्रॉड से नाराज निवेशकों ने जिनपिंग सरकार के खिलाफ हेनान प्रांत में अब तक का ऐतिहासिक प्रदर्शन किया। इसके बाद असंतोष को बढ़ता देख बैंकिंग व प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रभावी कार्रवाई करते हुए ​बैंक फ्रॉड गिरोह ( Bank fraud gang ) में शामिल लोगों को गिरफ्तार किया है।

हेनान प्रांत में बैंकिंग फॉड के खिलाफ ऐतिहासिक प्रदर्शन शी जिनपिंग के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इस तरह के प्रदर्शनों से चीन में जिनपिंग के खिलाफ असंतोष ब​ढ़ सकता है। साथ ही जिनपिंग की आर्थिक नीतियां भी सवालों के धेरे में आ सकती हैं।

बता दें कि रविवार को हेनान की राजधानी झेंग्झौ में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की एक शाखा के बाहर सैकड़ों लोगों ने अपने पैसे की मांग की लेकिन बैंक अधिकारियों ने पैसा वापस करने से इनकार कर दिया। इससे बाद स्थानीय बैंकों पर नियंत्रण करने के आरोपी "आपराधिक गिरोह" के सदस्यों को कथित वित्तीय भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

हेनान प्रांत ( Hennan Province ) में अप्रैल में बैंकिंग फ्रॉड ( Bank fraud ) और भ्रष्टाचार के मामले सामने आने बाद लोगों के प्रचंड प्रदर्शन से चीनी ग्रामीण बैंकिंग क्षेत्र को बीजिंग द्वारा संपत्ति के बुलबुले और बढ़ते कर्ज पर लगाम लगाने के प्रयासों से बड़ा झटका लगा है। यह घटना चीन में उस समय हुई है जब चीन खुद वित्तीय संकट का सामना कर रहा है। साथ ही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था खुद कोरोना और उसके बाद वैश्विक मंदी की चपेट में है।

दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग

आर्थिक मंदी ने हेनान प्रांत के चार बैंकों को अप्रैल के मध्य से सभी नकद निकासी को रोकने के लिए मजबूर कर दिया। बैंक के इस एक्शन से हजारों छोटे बचतकर्ताओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। इस दौरान चीनी पुसिल और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक घटनाएं भी सामने आई हैं। हेनान प्रांत में प्रदर्शन को अब तक की सबसे बड़ी रैलियों में से एक माना जा रहा है।

रविवार (10 जुलाई) को हेनान की राजधानी झेंग्झौ में हजारों की संख्या में पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की एक शाखा के बाहर अपने पैसे की मांग करने के लिए जमा हुए। प्रदर्शनकारियों ने स्थानीय अधिकारियों और पुलिस पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए बैनर लगाए, केंद्र सरकार से जिम्मेदार लोगों को "कड़ी सजा" देने का आह्वान किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने अधिकारियों पर रैलियों को दबाने के लिए स्थानीय बैंकों के साथ मिलीभगत करने का भी आरोप लगाया है।

जानकारों को कहना है कि चीन जैसे देश में बड़े पैमाने पर लोगों का प्रदर्शन दुर्लभ मामला है। ऐसा इसलिए कि वहां पर अधिकारी हर कीमत पर सामाजिक स्थिरता को लागू करते हैं। साथ ही विपक्ष में उठने वाली आवाज को सख्ती से दबाने की परंपरा है लेकिन बैंकिंग फ्रॉड से हताश नागरिकों ने जोरदार प्रदर्शन कर चीनी सरकार को बता दिया है कि बैंकिंग सिस्टम में अधिकारी, पुलिस और फ्रॉड में शामिल लोग देश को आर्थिक संकट में डाल सकते हैं।

इस मामले में तत्काल स्थानीय अधिकारियों ने कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन पड़ोसी ज़ुचांग शहर की पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक कथित "आपराधिक गिरोह" के सदस्यों को गलत तरीके से स्थानीय बैंकों पर नियंत्रण हासिल करने की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया था। पुलिस ने रविवार देर रात कहा कि गिरोह ने फर्जी ऋणों के माध्यम से अवैध हस्तांतरण किया और 2011 से शुरू होने वाले कई स्थानीय बैंकों को प्रभावी ढंग से अपने कब्जे में लेने के लिए अपनी हिस्सेदारी के साथ "कार्यकारियों के हेरफेर" किया था।

Next Story

विविध