दुनिया

इतना महंगा तलाक: दुबई के किंग को पत्नी से तलाक लेना पड़ा महंगा, देने होंगे 5500 करोड़ रुपये, जाने पूरा मामला

Janjwar Desk
22 Dec 2021 7:29 AM GMT
दुबई के किंग को पत्नी से तलाक लेना पड़ा महंगा, देने होंगे 5500 करोड़ रुपये, जाने पूरा मामला
x
Mohammed bin Rashid Al Maktoum: दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया को तलाक दे दिया है। इस तलाक के एजब में किंग राशिद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया को तकरीबन 5500 करोड़ रुपए (554 मिलियन पाउंड) देने होंगे।

Mohammed bin Rashid Al Maktoum: दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी पत्नी राजकुमारी हया को तलाक दे दिया है। इस तलाक के एजब में किंग राशिद को अपनी पूर्व पत्नी राजकुमारी हया को तकरीबन 5500 करोड़ रुपए (554 मिलियन पाउंड) देने होंगे। लंदन हाईकोर्ट ने कहा कि शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम को अपनी छठी पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन को 25.15 करोड़ पाउंड का भुगतान करना होगा। इसके अलावा उनके बच्चों 14 वर्षीय अल जलीला और नौ वर्षीय जायद को 29 करोड़ पाउंड की बैंक गारंटी के तहत भुगतान करना होगा।

तलाक के लिए 5500 करोड़ रुपए की देनी होगी राशि

ब्रिटेन हाईकोर्ट ने किंग शेख मोहम्मद को तलाक के लिए लगभग 5500 करोड़ रुपये राजकुमारी हया को देने का आदेश दिया है. कोर्ट ने कहा कि किंग को यह रकम डिवोर्स सेटलमेंट और बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए देनी होगी.

सबसे बड़ा सेटलमेंट

आपको बता दें कि इस तलाक को या कहें कि तलाक के इस सेटलमेंट को ब्रिटिश कानूनी इतिहास के सबसे बड़े सेटलमेंट में से एक बताया जा रहा है. राजकुमारी हया जॉर्डन के पूर्व राजा हुसैन की बेटी हैं. हाईकोर्ट के जज फिलिप मूर ने अपने फैसले में कहा कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को आतंकवाद या फिर अपहरण जैसे खतरों से बचाने और सुरक्षा देने के लिए खास इंतजाम होने चाहिए. ब्रिटेन में उन्हें खास सुरक्षा की जरूरत होगी.

मिलेगी इतनी रकम

वकीलों के मुताबिक, शेख की ओर से दी जाने वाली रकम में से 2500 करोड़ रुपये (251.5 मिलियन पाउंड) राजकुमारी हया को एकमुश्त दिए जाएंगे. उनके दोनों बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए 2900 करोड़ रुपये सिक्योरिटी के तौर पर बैंक में रखे जाएंगे. बच्चों के बड़े होने पर हर साल 112 करोड़ रुपये देने होंगे. राजकुमारी हया ने इस सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपये मांगे थे.

हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि मोहम्मद बिन राशिद द्वारा इसके खिलाफ अपील का रास्ता भी है लेकिन कहा यह भी जा रहा है कि इस बात की संभावना कम ही है कि मोहम्मद बिन राशिद इशके खिलाफ अपील करेंगे.

राजकुमारी हया शेख मोहम्मद की 6वीं पत्नी हैं. उन्होंने ऑक्सफोर्ड से राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की है. साल 2004 में दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से निकाह किया था और वह 2019 में अचानक दुबई छोड़कर इंग्लैंड चली गईं. इसके बाद उन्होंने अपनी जान का खतरा बताते हुए अपने पति पर कई आरोप लगाए.

Next Story