Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Emergency imposed in Sri Lanka : श्रीलंका में अराजक हालात, एक बार फिर लगाना पड़ा आपातकाल

Janjwar Desk
13 July 2022 8:03 AM GMT
Emergency imposed in Sri Lanka : राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे का देश छोड़कर भागने के बाद श्रीलंका में फिर लगा आपातकाल
x

Emergency imposed in Sri Lanka : राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे का देश छोड़कर भागने के बाद श्रीलंका में फिर लगा आपातकाल

Emergency imposed in Sri Lanka : श्रीलंका में इससे पहले 6 मई को आपातकाल लागू किया गया था जिसे दो हफ्ते बाद हटा लिया गया था।

Emergency imposed in Sri Lanka : श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया ( Gotbaya Rajpakshe ) के देश छोड़ने के बाद भड़के दंगों को देखते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने देश में एक बार फिर इमरजेंसी ( Emergency ) लगाने की घोषणा की है। बुधवार को श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के देश छोड़कर मालदीव भागने की खबर के बाद लोग भड़क उठे और विरोध प्रदर्शन और तेज हो गया। तनाव को देखते हुए वहां के पीएम देश में फिर से आपात लगाने की घोषणा की। इससे पहले 6 मई को आपातकाल ( Emergency imposed in Sri Lanka ) लागू किया गया था जिसे दो हफ्ते बाद हटा लिया गया था। दूसरी तरफ अमेरिका ने श्रीलंका में वाणिज्य दूतावास बंद कर दिया है।

बता दें कि श्रीलंका ( Sri lanka ) में लोगों को रोजाना की जरूरत की चीजों को लेकर भारी संघर्ष करना पड़ रहा है। वहां एक-एक दिन काटना लोगों के मुश्किल हो रहा है। जनता की ओर से विरोध प्रदर्शन जारी है। हालात को देखते हुए वहां की सरकार को फिर से इमरजेंसी ( emergency in Sri lanka ) लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

भारत का भागने में मदद से इनकार

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने 13 जुलाई को जारी बयान में साफ कर दिया है राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ( President Gotbaya Rajpakshe ) को हमने भागने में मदद नहीं की है। विदेश भगाने में इंडिया की मददवाली वाली खबर "आधारहीन है। श्रीलंका में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि उच्चायोग स्पष्ट रूप से निराधार और सट्टा मीडिया रिपोर्टों का खंडन करता है कि भारत ने श्रीलंका से बाहर गोटबाया राजपक्षे, तुलसी राजपक्षे की हालिया यात्रा की सुविधा प्रदान की।

श्रीलंका में अराजक हालात

इस बीच खबर यह है कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे का देश छोड़कर मालदीव भागने की खबर फैलने के बाद से श्रीलंकाइयों का गुस्सा और भड़क गया है। राजधानी कोलंबो की सड़कों पर प्रदर्शनकारी जमकर उत्पात मचा रहे हैं। लोगों के उग्र विरोध देखते हुए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इमरजेंसी का ऐलान किया है। आपातकाल की घोषणा के बावजूद हजारों की संख्या में लोग संसद भवन और पीएम हाउस की ओर मार्च कर रह रहे हैं। कई जगहों पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़प हुई। दो गुट भी आपस में भिड़ गए, जिससे 12 लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों पर हेलिकॉप्टर से नजर रखी जा रही है। इन पर काबू करने के लिए हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी है।

प्रदर्शनकारियों ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप की मांग की

Political Crisis in Sri Lanka : अराजक और हिंसक स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री रानिल विक्रनसिंघे को देश का कार्यवाहक राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है। दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मामले में दखल देने की मांग की है।

Next Story

विविध