दुनिया

Emergency In Canada : 50 वर्षों में पहली बार कनाडा में आपातकाल, पीएम ट्रूडो ने क्यों लिया ये फैसला

Janjwar Desk
15 Feb 2022 3:04 AM GMT
Emergency In Canada : 50 वर्षों में पहली बार कनाडा में आपातकाल, पीएम ट्रूडो ने क्यों लिया ये फैसला
x

50 वर्षों में पहली बार लगा कनाडा में आपातकाल।

Emergency In Canada : कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने ट्रक मार्च से उत्पन्न विकट स्थिति से निपटने के लिए 50 साल में पहली बार देश में आपात काल लागू करने का फैसला लिया।

Emergency In Canada : कनाडा में विरोध प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए वहां के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ( PM Justin Trudeu ) ने आपातकालीन अधिनियम ( Emergency Act ) को लागू करने का आदेश दिया है। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक कनाडा में ट्रक ड्राइवरों के देशव्यापी उग्र प्रदर्शन ( Truck Drivers Protest ) को देखते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार आपातकाल लागू करने का फैसला लिया है। इमरजेंसी एक्ट का इस्तेमाल असाधारण स्थिति में किया जाता है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी एक्ट का विरोध से देश की अर्थव्यवस्था और जनता की सुरक्षा के लिए खतरा बन गया है। इसलिए हम इस तरह की जोखिम वाली गतिविधियों की चलाने की इजाजत नहीं दे सकते।

इमरजेंसी एक्ट लागू करने की ये है वजह

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ( PM Justin Trudeau ) ने इमरजेन्सी एक्ट ( Emergency Act ) को लागू करने जैसा कदम COVID-19 महामारी प्रतिबंधों के खिलाफ चल रही ट्रक ड्राइवरों की नाकेबंदी और विरोध को संभालने के लिए संघीय सरकार को अतिरिक्त अधिकार देने के मकसद से उठाया गया है। कनाडा में 50 वर्षों में पहली बार इमरजेन्सी एक्ट लागू हुआ है। पार्लियामेंट हिल पर एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रूडो ने कहा कि कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए यह कदम उठाना जरूरी हो गया था। ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल का कनाडा की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर होगा। इसे दूर करना कनाडा के हित में जरूरी हो गया है। पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि यह कदम कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने, लोगों की नौकरियों की रक्षा करने और हमारे संस्थानों में विश्वास बहाल करने को लेकर है।

वॉर मेजर्स एक्ट को किया रिप्लेस

इमरजेन्सी एक्ट ने 1980 के दशक में लागू हुए वॉर मेजर्स एक्ट को रिप्लेस किया है। इमरजेन्सी एक्ट एक राष्ट्रीय आपातकाल को एक अस्थायी "तत्काल और महत्वपूर्ण स्थिति" के रूप में परिभाषित करता है, जो कनाडाई लोगों के जीवन, स्वास्थ्य या सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरे में डालती है। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इमरजेन्सी एक्ट जन कल्याण ( प्राकृतिक आपदाएं, बीमारी का प्रकोप ), सार्वजनिक व्यवस्था ( नागरिक अशांति ), अंतरराष्ट्रीय आपात स्थिति या युद्ध आपात स्थिति को प्रभावित करने वाले आपातकालीन परिदृश्यों में प्रतिक्रिया देने के लिए विशेष शक्तियां देता है।

गिरफ्तारी से भी नहीं डरे प्रदर्शनकारी

बता दें कि कनाडा की राजधानी में इमरजेंसी एक्ट लागू होने के बावजूद पीछे हटने को तैयार नहीं है। गिरफ्तारी और जेल की धमकी के बावजूद प्रदर्शन जारी है। प्रदर्शनकारियों ने विभिन्न सड़कों पर तंबू, एक मंच, एक बड़ी वीडियो स्क्रीन और यहां तक कि एक हॉट टब भी लगा लिया है। इन सड़कों में वेलिंगटन स्ट्रीट भी शामिल है, जो संसद भवन और प्रधानमंत्री कार्यालय के सामने से गुजरती है।

Next Story

विविध