दुनिया

जिस महिला पत्रकार ने पहली बार किसी तालिबानी नेता का लिया था इंटरव्यू, अब खौफ से छोड़ा अफगानिस्तान

Janjwar Desk
31 Aug 2021 2:34 AM GMT
जिस महिला पत्रकार ने पहली बार किसी तालिबानी नेता का लिया था इंटरव्यू, अब खौफ से छोड़ा अफगानिस्तान
x

(तालिबान नेता का Interview करने वाली अफगानिस्तान की महिला एंकर ने खौफ से देश छोड़ दिया है)

उन्होंने अगस्त महीने में ही तालिबान नेता अब्दुल्लाह का इंटरव्यू किया था, चूंकि पहली बार तालिबान के किसी नेता ने महिला एंकर के साथ टीवी पर लाइव इंटरव्यू दिया था, इसलिए इस इंटरव्यू की दुनिया भर में काफी चर्चा हुई थी..

जनज्वार। तालिबान नेता का इंटरव्यू लेने के बाद एक अफगान महिला एंकर देश छोड़कर भाग गई है। इस महिला एंकर का नाम बेहेश्ता अरघंद बताया गया है। बेहेश्ता टोलो न्यूज के साथ काम करती थीं। उन्होंने अगस्त महीने में ही हाई रैंकिंग तालिबानी नेता अब्दुल्लाह का इंटरव्यू किया था। चूंकि पहली बार तालिबान के किसी नेता ने महिला एंकर के साथ टीवी पर लाइव इंटरव्यू दिया था, इसलिए इस इंटरव्यू की दुनिया भर में काफी चर्चा हुई थी।

सोमवार को सीएनएन के साथ बात करते हुए महिला एंकर ने इस बात की पुष्टि की। उसने कहा कि तालिबान के डर के चलते वह अफगानिस्तान छोड़कर जा चुकी है। उसने कहा कि जब तक देश में सुरक्षा के हालातों में सुधार नहीं होता है वह वापस नहीं लौटेगी। सीएनएन ने अरघंद के हवाले से बताया कि हां, मैंने देश छोड़ दिया है। मैंने देश इसलिए छोड़ा क्योंकि सभी लोगों की तरह मैं भी तालिबान से डरती हूं।

गौरतलब है कि तालिबान के लगातार दावों के बावजूद अफगान में महिलाओं के लिए हालात सामान्य नहीं हो रहे हैं। सोमवार को ही खबर आई थी कि तालिबानी आंतकी समूह के सदस्य पत्रकार और वुमन राइट एक्टिविस्ट सायरा सलीम की तलाश कर रहे हैं।

सायरा सलीम ने तालिबान उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाई थी। सलीम ने बताया कि चार दिन पहले रात में तालिबान के छह सदस्य उसके घर आए थे और दरवाजा खटखटाया था। सलीम ने कहा कि तालिबानी लड़ाकों को देखने के बाद वह अपने बिस्तर के नीचे छिप गई थीं।

Next Story