Top
दुनिया

फुटबाॅल के महानतम खिलाड़ी माने जाने वाले डिएगो माराडोना का हार्ट अटैक से निधन

Janjwar Desk
25 Nov 2020 5:50 PM GMT
फुटबाॅल के महानतम खिलाड़ी माने जाने वाले डिएगो माराडोना का हार्ट अटैक से निधन
x
माराडोना अपनी अद्भुत खेल प्रतिभा के बल पर अपने जीवन काल में ही किवदंती बन गए थे। उनके निधन से दुनिया भर के खेल प्रेमियों में शोक की लहर फैल गई...

जनज्वार। दिग्गज फुटबाॅलर डिएगो माराडोना (Diego Maradona died) का 60 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। अर्जेंटीना के मशहूर फुटबाॅलर व अपनी अद्भुत खेल प्रतिभा के लिए जीते जी किंवदंती बन चुके माराडोना का निधन कार्डियक अरेस्ट की वजह से हुआ। 30 अक्टूबर को 60वां जन्मदिन मनाने के बाद के माराडोना की तबीयत खराब हो गई थी।


इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था और नवंबर के शुरू में उनके दिमाग में क्लाटिंग का एक ऑपरेशन हुआ था। हालांकि डाॅक्टरों ने उनके दिमाग में जमे रक्त के थक्के के ऑपरेशन को सफल बताया था और इसके बाद उन्हें अस्पताल से रिलीज भी कर दिया गया था। लेकिन, बुधवार सवेरे उन्हें अचानक दिल का दौरा पड़ा और उनकी मौत हो गई।

माराडोना ने 16 साल की उम्र में अर्जेंटीना जूनियर टीम के फुटबाॅलर के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत की और फुटबाॅल के महानतम खिलाड़ी बन गए। उन्होंने क्लब के लिए भी फुटबाॅल खेला। वे बोका जूनियर्स, बार्सीलोना, नापोली, सेविला, ओल्ड ब्वाॅयज के लिए भी खेले।


1982 के विश्व फुटबाॅल कप में 21 साल की उम्र में माराडोना पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में आए और वे स्टार फुटबाॅलर के रूप में स्थापित हो गए। 1986 में जब वे अर्जेंटीना के कप्तान थे तो उनके नेतृत्व में टीम ने विश्व कप जीता था। उनके निधन पर दुनिया भर के खेल प्रेमियों ने गहरा दुःख प्रकट किया है।

Next Story

विविध

Share it