Top
दुनिया

फ्रांस के मुस्लिम संगठनों ने मुस्लिम देशों में बहिष्कार को बताया 'अनुचित', राजनीति के लिए इस्लाम का उपयोग करने का लगाया आरोप

Janjwar Desk
3 Nov 2020 9:57 AM GMT
फ्रांस के मुस्लिम संगठनों ने मुस्लिम देशों में बहिष्कार को बताया अनुचित, राजनीति के लिए इस्लाम का उपयोग करने का लगाया आरोप
x
फ्रांस के तीन प्रमुख मस्जिदों और तीन मुस्लिम संघों के प्रमुखों ने कहा कि फ्रांसीसी कानून, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए बहुत सारी जगह देता है और नागरिकों को विश्वास करने या न मानने का अधिकार देता है.....

पेरिस। कई फ्रांसीसी मुस्लिम नेताओं ने सोमवार को मुस्लिम देशों में फ्रांसीसी वस्तुओं के बहिष्कार की कॉल को "अनुचित" बताया और उन पर "राजनीतिक लाभ के लिए इस्लाम का उपयोग करने" का आरोप लगाया।

तीन प्रमुख मस्जिदों और तीन मुस्लिम संघों के प्रमुखों ने एक संयुक्त बयान में कहा, "ऐसे समय हैं जब हमें अपने देश के साथ एकजुटता दिखानी चाहिए, जिसने पिछले हफ्तों में अन्यायपूर्ण हमले झेले हैं।"

'France 24' की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा, "फ्रांसीसी कानून, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए बहुत सारी जगह देता है" और नागरिकों को "विश्वास करने या न मानने का अधिकार देता है।"

पेरिस, लियोन और फ्रांसीसी भूमध्यसागरीय द्वीप रीयूनियन की ग्रेट मस्जिद के नेताओं ने तीन मुस्लिम समूहों के नेताओं के साथ आतंकवाद और हमारे धर्म के नाम पर हिंसा के सभी रूपों की निंदा की।


उन्होंने विदेशी नेताओं, खासतौर पर मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के नाम का स्पष्ट उल्लेख किया गया है जिन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि मुसलमानों को 'गुस्सा होने और लाखों फ्रांसीसी लोगों को मारने का अधिकार था।'.

यह बयान ऐसे समय में आया है जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के द्वारा पैगंबर मोहम्मद को कार्टून के रूप में दिखाने के अधिकार का बचाव किया गया है जिसके कारण हाल ही में फ्रांसीसी स्कूल टीचर की हत्या कर दी गई थी।

पैगंबर को लेकर बयान कई मुस्लिमों द्वारा अपमानजनक माना जाता है। सोमवार को बांग्लादेश और इंडोनेशिया में फ्रांस विरोधी प्रदर्शनों में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। तुर्की, सीरिया, माली और गाजा पट्टी ने भी विरोध प्रदर्शन किया है और खाड़ी के कुछ हिस्सों में खुदरा विक्रेताओं और उपभोक्ताओं ने फ्रांसीसी उत्पादों का बहिष्कार किया है।

Next Story

विविध

Share it