Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Gaza Under Attack: इजराइल का गाजा पट्टी पर भयंकर 'हवाई अटैक', हमास के टॉप कमांडर समेत 10 मासूम लोगों की मौत

Janjwar Desk
6 Aug 2022 6:53 AM GMT
Gaza Under Attack: इजराइल का गाजा पट्टी पर भयंकर हवाई अटैक, हमास के टॉप कमांडर समेत 10 मासूम लोगों की मौत
x

Gaza Under Attack: इजराइल का गाजा पट्टी पर भयंकर 'हवाई अटैक', हमास के टॉप कमांडर समेत 10 मासूम लोगों की मौत

Gaza Under Attack: इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए जिससे हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। फलस्तीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Gaza Under Attack: इजराइल ने शुक्रवार को गाजा पर कई हवाई हमले किए जिससे हमास के एक वरिष्ठ कमांडर समेत कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। फलस्तीन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इजराइल ने कहा है कि कब्जे वाले पश्चिमी तट में इस सप्ताह के प्रारंभ में एक वरिष्ठ फलस्तीनी विद्रोही की गिरफ्तारी के कारण बढ़े तनाव के बीच उसने शुक्रवार को गाजा पर हमला किया। इजराइल ने देश में भी 'विशेष स्थिति' की घोषणा की है जहां सीमा से 80 किलोमीटर के दायरे में सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं और लोगों की अन्य गतिविधियां रोक दी गई हैं।

सोमवार को कब्जे वाले पश्चिमी तट में हमास के एक वरिष्ठ सदस्य की गिरफ्तारी के बाद हमले की आशंका में इजराइल ने इस सप्ताह की शुरुआत में गाजा के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया था और सीमा पर अतिरिक्त जवानों को भेजा था। इजराइल और फलस्तीन के हमास के बीच 15 वर्षों में चार युद्ध और कई छोटी झड़पें हुई हैं। हालिया समय में सबसे भीषण लड़ाई मई 2021 में हुई थी और इस साल की शुरुआत में भी इसकी आशंका बढ़ गई थी।

हमास के प्रवक्ता फावजी बरहोम ने कहा, ''गाजा के खिलाफ भड़कावे की कार्रवाई शुरू करने वाले इजराइली दुश्मनों ने नया अपराध किया है, जिसकी कीमत उन्हें चुकानी होगी।'' हमास के नेता जाइल अल नाखला ने ईरान से अल मायदीन टीवी नेटवर्क के माध्यम से कहा, ''हम लड़ाई शुरू कर रहे हैं और फलस्तीनी प्रतिरोध को इस आक्रामकता के खिलाफ एकजुट खड़ा होना होगा।''

इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने शुक्रवार को गाजा के पास बस्तियों का दौरा करते हुए कहा कि अधिकारी ''ऐसी कार्रवाई कर रहे हैं जो इस क्षेत्र से खतरे को दूर कर देंगी।'' उन्होंने कहा, ''हम इजराइल के दक्षिण में नियमित जीवन को बहाल करने के लिए आंतरिक लचीलेपन और बाहरी ताकत के साथ काम करेंगे।'' गैंट्ज ने कहा, ''हम संघर्ष नहीं चाहते, लेकिन जरूरी हुआ तो हम अपने नागरिकों की रक्षा करने में संकोच नहीं करेंगे।''

इससे पहले, इजराइल के कुछ लोगों ने हमास के कब्जे वाले एक बंदी और दो इजरायली सैनिकों के शव की वापसी की मांग को लेकर शुक्रवार को गाजा पट्टी के पास विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व हैदर गोल्डिन के परिवार ने किया था। गोल्डिन और ओरोन शॉल 2014 के गाजा युद्ध में मारे गए थे।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध