Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Hijab Ban : हिजाब पहनने पर मुसलमानों को देना होगा जुर्माना, फ्रांस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का वादा

Janjwar Desk
8 April 2022 12:45 PM GMT
Hijab Ban : हिजाब पहनने पर मुसलमानों को देना होगा जुर्माना, फ्रांस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का वादा
x

हिजाब पहनने पर मुसलमानों को देना होगा जुर्माना, फ्रांस की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार का वादा

Hijab Ban : दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन ने घोषणा की कि अगर वो राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा...

Hijab Ban : फ्रांस (France) में रविवार को राष्ट्रपति चुनावों (President Election In Franc) के लिए मतदान होने हैं। इससे पहले उम्मीदवारों के बीच मतदाताओं को लुभाने की होड़ सी लग गई है। दक्षिणपंथी विचारधारा रखने वाली राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मरीन ले पेन ने बीते गुरुवार 7 अप्रैल को घोषणा की थी कि अगर वो राष्ट्रपति चुनकर आती हैं तो सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब पहनने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा।

मरीन ले पेन का आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार

बता दें कि ऐसा माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी में इमैनुएल मैक्रों के टक्कर का कोई नहीं है लेकिन मरीन ले पेन आक्रामक तरीके से चुनाव प्रचार कर रही हैं और अब ये कहा जाने लगा है कि वो इमैनुएल मैक्रों को बड़ी टक्कर देने वाली हैं।

हिजाब बैन का फैसला किया जाएगा लागु

RTL रेडियो से बातचीत करते हुए राष्ट्रपति पद की दावेदार मरीन ले पेन ने कहा है कि जिस तरह से गाड़ियों में सीटबेल्ट पहनने को अनिवार्य बताया गया है, ठीक उसी तरह यह फैसला भी लागु किया जाएगा कि मुसलमान सार्वजनिक स्थानों पर हिजाब न पहनें। बता दें कि मरीन ले पेन ने कहा कि 'जिस तरह सीटबेल्ट नहीं पहनने पर जुर्माना देना पड़ता है, लोगों को ठीक उसी तरह हिजाब पहनने पर जुर्माना देना होगा। मुझे लगता है कि पुलिस इसको लागु करने में सक्षम होगी।'

मरीन ले पेन ने कहा कि उनके कानूनों को भेदभावपूर्ण और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का उल्लंघन बताकर सैंवधानिक चुनौती दी जा सकती है। इसी तरह की चुनौतियों से बचने के लिए वो जनमत संग्रह का रास्ता अपनाएगी। फ्रांस में इससे पहले स्कूलों में धार्मिक प्रतीकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। सार्वजनिक स्थानों पर पूरा चेहरा ढकने की भी मनाही है।

इमैनुएल मैक्रों के चुनावी रणनीति को दे रही हैं टक्कर

53 वर्षीय मरीन ले पेन इससे पहले के चुनावों में आप्रवासियों के खिलाफ अधिक बयानबाजी करती थी लेकिन इस साल उन्होंने घरेलु मुद्दों पर अधिक बयान दिया है। वो इमैनुएल मैक्रों के चुनावी रणनीति को कड़ी टक्कर दे रही हैं।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनावों को लेकर ज सर्वेक्षण सामने आ रहे हैं, उससे पता चलता है कि रविवार को होने वाले मतदानों मरीन ले पेन इमैनुएल मैक्रों को ज्यादा कड़ी टक्कर नहीं दे पाएंगी लेकिन दूसरे चरणों में वो इमैनुएल मैक्रों को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आ रही हैं। 24 अप्रैल को दूसरे दौर का मतदान होना है। इस दौर में इमैनुएल मैक्रों को 54 प्रतिशत वोट मिलते हुए दिख रहे हैंम वहीं मरीन ले पेन को 46 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं।

Next Story

विविध