दुनिया

Pakistan Hindu Businessman Shot Dead : सिंध प्रांत में हत्या के बाद बवाल और हाईवे जाम, जानें पूरा मामला?

Janjwar Desk
2 Feb 2022 5:00 AM GMT
Pakistan Hindu Businessman Shot Dead : सिंध प्रांत में हत्या के बाद बवाल और हाईवे जाम, जानें पूरा मामला?
x

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हिंदू व्यापारी की हत्या के बाद बवाल और हाईवे जाम।

Pakistan Hindu Businessman Shot Dead : मृतक हिंदू व्यापारी सतन लाल के भाई ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश और प्रशासनिक अधिकारियों से न्याय दिलाने की अपील की है।

Pakistan Hindu Businessman Shot Dead : पाकिस्तान के सिंध प्रांत ( Sindh Province ) में एक हिंदू व्यापारी ( Hindu Trader ) की हत्या के बाद से बवाल जारी है। घटना के विरोध में भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आये और हाईवे पर जाम लगा दिया। इस घटना से नाराज लोगों ने हाइवे को जाम कर दिया। फिलहाल, स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हिंदू व्यापारी की हत्या की घटना सिंध प्रांत के घोटकी जिले के डाहरकी शहर ( Daharki Town) के पास की है। डाहरकी से करीब 2 किलोमीटर दूर रहने वाले दहर समुदाय ( Dahar Community ) के लोगों द्वारा एक हिंदू व्यापारी ( Hindu Businessman ) की गोली मारकर हत्या कर दी गई। हिंदू व्यापारी की हत्या के विरोध में मंगलवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पहुंचे थे। हत्या के पीछे की वजह जमीन विवाद बताया जा रहा है।

ये है पूरा मामला

पाकिस्तान ( Pakistan ) मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्यापारी सतन लाल ( Satan Lal ) की सोमवार को घोटकी जिले में जमीन विवाद को लेकर गोली मारकर हत्या हुई थी। मृतक व्यापारी के एक दोस्त का इस मामले में कहना है कि सतन लाल की जमीन पर एक कपास की फैक्ट्री और आटा चक्की का उद्घाटन हुआ था। उसी जमीन पर कुछ लोगों ने सतन लाल की गोली मारकर हत्या कर दी। दोस्त ने बताया कि शुरू में लगा कि यह फायरिंग समुदाय के आध्यात्मिक नेता सेन साधराम के स्वागत के लिए की गई थी। इस मामले में कुछ महीने पहले कथित तौर पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें सतन लाल ने आरोप लगाया था कि उन्हें जान से मारने और आंख फोड़ने की धमकी दी जा रही है। पाकिस्तान छोड़ने के लिए कहा जा रहा है।

अब इस मामले में मृतक हिंदू व्यापारी सतन लाल के भाई ने पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश और प्रशासनिक अधिकारियों से न्याय दिलाने की अपील की है। हिंदू व्यवसायी की हत्या के विरोध में मंगलवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। पुलिस ने लाल की हत्या के आरोपी सरगना बचाल दाहर और उसके साथियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) सुक्कुर ने कहा कि घटना में शामिल दोषियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इससे पहले अपराधियों को पकड़ने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी पर दबाव बनाने के प्रयास में स्थानीय लोगों ने डहारकी पुलिस के सामने धरना दिया था।

4 जनवरी को भी हुई थी हिंदू व्यापारी की हत्या

Pakistan Hindu Businessman Shot Dead : बता दें के पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों पर अत्याचार की ताजा घटना है। अल्पसंख्यकों पर हमले की यह कोई पहली घटना भी नहीं है। चार जनवरी, 2022 को सिंध प्रांत के अनाज मंडी में एक अन्य हिंदू व्यवसायी सुनील कुमार की अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। चार जनवरी को भी व्यवसायी की हत्या के कारण शहर में तालाबंदी हुई थी। इसी तरह 30 जनवरी को पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी पेशावर शहर में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक ईसाई पुजारी की गोली मारकर हत्या कर दी थी और एक अन्य को घायल कर दिया था।

Next Story

विविध