दुनिया

तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 112 लोगों की मौत, यहाँ का है मामला

Janjwar Desk
20 Dec 2021 11:13 AM GMT
तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 112 लोगों की मौत, यहाँ का है मामला
x

तूफान ने मचाई भारी तबाही, अब तक 112 लोगों की मौत, यहाँ का है मामला

Philippines Typhoon Update: फिलीपींस में खतरनाक तूफान ” राय ” (ROY) ने बड़ी तबाही मचाई है. जिसके बाद वहां के हालात बिगड़ गये हैं। चारो तरफ टूटे पेड़ और उजड़े मकान और रिसोर्ट दिखाई दे रहे हैं।

Philippines Typhoon Update: फिलीपींस में खतरनाक तूफान " राय " (ROY) ने बड़ी तबाही मचाई है. जिसके बाद वहां के हालात बिगड़ गये हैं। चारो तरफ टूटे पेड़ और उजड़े मकान और रिसोर्ट दिखाई दे रहे हैं। AFP की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक फिलिपींस में इस खतरनाक तूफान की चपेट में आने से 208 लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती है. फिलीपींस (Philippines Typhoon Update) के मध्य हिस्से में गुरुवार और शुक्रवार को आए खतरनाक तूफान ने कई लोगों को अपनी आगोश में समेट लिया. सरकार ने कहा है कि तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए हैं. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ गई है।

मौत का आंकड़ा बढ़कर 112 हुआ

बृहस्पतिवार और शुक्रवार को Philippines में तूफान से भारी तबाही हुई. सरकार ने कहा है कि तूफान से करीब 7,80,000 लोग प्रभावित हुए. इनमें से 3,00,000 लोगों को अपना घर बार छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पनाह लेनी पड़ी. आपदा प्रतिक्रिया एजेंसी और राष्ट्रीय पुलिस ने तूफान से जुड़ी घटनाओं में कम से कम 39 और लोगों की मौत की पुष्टि की है. दक्षिणी-पूर्वी प्रांत में एम द्वीप पर तूफान में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई जिससे देश में अब तक मरने वालों की संख्या 112 हो गई है.

राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को इस क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण किया और दो अरब पेसो (चार करोड़ डॉलर) की मदद देने का वाद किया. फेसबुक पर रविवार को एक बयान के मुताबिक याप ने इलाके के महापौर से राहत उपाय तेज करने को कहा है. बोहोल प्रांत के गवर्नर आर्थर याप ने बताया कि 10 लोग अब भी लापता हैं और 13 लोग घायल हुए हैं. याप ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि संचार संपर्क बाधित होने के कारण 48 शहरों के महापौर में से केवल 33 के साथ उनकी बातचीत हो पाई है.

227 शहरों और कस्बों की बिजली गुल

बता दें कि हालिया वर्षों में Philippines में आए सबसे भीषण तूफान के दौरान 195 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 270 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं ,जिससे भारी क्षति हुई. तूफान के बाद 227 शहरों और कस्बों में बिजली गुल हो गई. अधिकारियों के मुताबिक अब तक केवल 21 इलाकों में बिजली आपूर्ति बहाल हो पाई है. तीन क्षेत्रीय हवाई अड्डों पर पानी भरा हुआ है. क्रिसमस के पहले भीषण तूफान से मची तबाही ने सबसे शक्तिशाली हेयान तूफान की यादें ताजा करा दीं.

Next Story

विविध