दुनिया

Russia Ukraine War : वार्ता शुरू से पहले जेलेंस्की ने पुतिन के सामने रख दी ये मांग, पहले इस बात का हो ऐलान

Janjwar Desk
28 Feb 2022 9:25 AM GMT
Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर बोला अब तक का सबसे बड़ा हमला।
x

रूस ने यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर बोला अब तक का सबसे बड़ा हमला।

Russia Ukraine War : बेलारूस बॉर्डर पर बातचीत शुरू करने से पहले जेलेंस्की ने पुतिन के सामने यूक्रेन से रूसी सेना की वापसी की मांग की।

Ukraine- Russia War : बेलारूस बॉर्डर पर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत शुरू होने से पहले राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ( Volodymyr Zelensky ) ने व्लादिमिर पुतिन ( Vladimir Putin ) के सामने बड़ी मांग रख दी है। उन्होंने कहा कि बातचीत का मकसद युद्ध को रोकना है। यह तभी संभव है जब रूस यूक्रेन से अपनी सेना की वापसी का ऐलान करे।

फिलहाल, यूक्रेन में भीषण तबाही का आलम है। सैकड़ों लोगों की जानें जा चुकी है। सैकड़ों लोग इसमें गंभीर रूप से घायल हुए हैं। इस बीच बेलारूस से विदेश मंत्रालय ने ही एक फोटो ट्वीट कर जानकारी दी है कि रूस-यूक्रेन ( Ukraine- Russia War ) की मीटिंग करवाने के लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। अब सिर्फ दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल का मंच पर आने का इंतजार है।

रूस और यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए बेलारूस पहुंच चुका है। यूक्रेन ( Ukraine ) के राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि रूस के साथ बातचीत का उसका मुख्य मकसद तत्काल युद्धविराम और रूसी सैनिकों की वापसी है।

रूस ने 1000 सैन्य ठिकानों को किया गया तबाह

दूसरी तरफ रूस ने दावा किया है कि यूक्रेन के तकरीबन 1000 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया गया है। रूस की ओर से किए गए जाइटॉमिर ( Zhytomyr ) हमले में Iskander मिसाइल का इस्तेमाल किया गया था। यह एयर स्ट्राइक बेलारूस की तरफ से छोड़ी गई थी। बेलारूस ने कहा कि वह अपने इलाके से एयर स्ट्राइक की इजाजत नहीं देगा, बावजूद इसके ऐसा हुआ। इस हमले में पुरानी इमारत को भी नुकसान पहुंचा है।

यूक्रेन तक पहुंचनी लगी अमेरिकी मदद

ताजा अपडेट यह है कि वहीं रूस-यूक्रेन जंग ( Russia-Ukraine War ) के बीच यूक्रेन को अमेरिकी मदद मिलनी शुरू हो गई है। इसके सबूत रूस के हाथ लगे हैं। रूसी सेना ने Mariupol से यूएस मेड एंटी टैंक मिसाइल लॉन्चर जब्त किया है।

रूसी हमले में अब तक यूक्रेन के 102 निर्दोष नागरिकों की मौत

Ukraine- Russia War : पांच दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में अभी तक रूसी सेना के हमले में यूक्रेन के 102 नागरिकों के मौत होने की खबर हैं न्यूज एजेंसी एएफपी ने ये दावा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार चीफ के हवाले से किया है। बताया गया है कि मारे गए लोगों में 7 बच्चे भी शामिल हैं।






Next Story

विविध