दुनिया

Russia Ukraine War News : जेलेंस्की ने क्या कह दिया कि आगबबूला हो गए पुतिन, कहा - मैं उसे बर्बाद कर दूंगा

Janjwar Desk
29 March 2022 9:16 AM GMT
जेलेंस्की ने क्या कह दिया कि आगबबूला हो गए पुतिन, कहा — मैं उसे बर्बाद कर दूंगा
x

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की।

Russia Ukraine War News : कभी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व्लादिमिर पुतिन को कसाई करार दिया तो अब जेलेंस्की के लिखित नोट से पुतिन इतने आगबबूला हुए हैं कि उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि बोल दो — मैं उसे बर्बाद कर दूंगा।

Russia Ukraine War News : रूस और यूक्रेन के बीच 34 दिनों से जारी जंग 29 मार्च को एक-दूसरे को देख लेने व बर्बाद करने की धमकी तक पहुंच गया है। विरोधी देशों के नेताओं के बयानों से साफ है कि यह युद्ध अब दो देशों के बीच नहीं बल्कि दो या उससे ज्यादा व्यक्तियों के बीच का युद्ध है। ऐसा इसलिए कि कभी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( Joe Biden ) व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin ) को कसाई करार देते हैं तो अब पुतिन जेलेंस्की ( Volodimir Zelensky ) के लिखित नोट से आगबबूला हो गए है। पुतिन जेलेंस्की के नोट से इतने नाराज हैं कि उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि बोल दो - मैं उसे बर्बाद कर दूंगा।

जेलेंस्की चाहते हैं पहले युद्ध विराम

दूसरी तरफ युद्ध के बीच दोनों देशों के प्रतिनिधि आमने-सामने की बैठक के लिए इस्तांबुल पहुंच चुके हैं। यूक्रेनी प्रतिनिधिमंडल की ओर से कहा गया है कि, हमारी प्राथमिकता युद्ध विराम होगी। जेलेंस्की ( Volodimir Zelensky ) ने युद्ध पर विराम लगाने के लिए पुतिन के साथ मुलाकात को जरूरी बताया है लेकिन पुतिन ( Vladimir Putin ) ने कहा कि शर्तों को मानने के बाद ही मुलाकात संभव है।

तो इसलिए नाराज हैं पुतिन

दरअसल, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को नोट लिखकर बिना किसी शर्त के युद्ध को समाप्त करने के लिए कहा है। साथ ही लिखा है कि उनकी राष्ट्रपति पुतिन के साथ आमने-सामने की बैठक युद्ध को खत्म करा सकती है। शांति के लिए युद्ध को अविलंब रोका जाना चाहिए। इस लिखित नोट को उन्होंने चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक रोमन अब्रामोविच के द्वारा रूसी राष्ट्रपति कार्यालय को भेजवाया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जेलेंस्की के नोट को पढ़ते ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन ( Vladimir Putin ) आगबबूला हो गए और उन्होंने अब्रामोविच को कहा कि उसे कह दो, मैं उसे पूरी तरह बर्बाद कर दूंगा। जेलेंस्की हमारी सभी शर्तों को मान ले नहीं तो अंजाम बुरा होगा। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडलों की वार्ता समझौते के करीब पहुंचने पर राष्ट्रपति पुतिन और राष्ट्रपति जेलेंस्की की आमने-सामने की वार्ता संभव है।

एर्दोगन ने दिया मानवीय सुविधाएं बढ़ाने पर जोर

Russia Ukraine War News : बता दें कि तुर्की की पहल पर यूक्रेन और रूस के बीच यह वार्ता हो रही है। रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति तैयब एर्दोगन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से टेलीफोन पर बात कर यूक्रेन में युद्धविराम की आवश्यकता पर जोर दिया था। एर्दोगन ने कहा था कि वहां पर रूसी सेना से घिरे शहरों में मानवीय सुविधाओं को बेहतर किए जाने की जरूरत है। इससे शांति स्थापित होने की संभावना को बल मिलेगा।

Next Story

विविध