दुनिया

Saudi Arabia News : महिलाओं को पुरुष गार्जियन के बिना हज करने की मिली अनुमति, सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला

Janjwar Desk
13 Oct 2022 12:13 PM GMT
Saudi Arabia News : महिलाओं को पुरुष गार्जियन के बिना हज करने की मिली अनुमति, सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला
x

Saudi Arabia News : महिलाओं को पुरुष गार्जियन के बिना हज करने की मिली अनुमति, सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला

Saudi Arabia News : सऊदी अरब ने आज गुरुवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए हज पर जाने वाली महिलाओं को पुरुष गार्जियन के बिना तीर्थयात्रा करने की अनुमति दे दी है, सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री तौकीफ बिन फवजान अल रबियाह ने इस ऐतिहासिक फैसले की घोषणा की है...

Saudi Arabia News : सऊदी अरब ने आज गुरुवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए हज पर जाने वाली महिलाओं को पुरुष गार्जियन के बिना तीर्थयात्रा करने की अनुमति दे दी है। सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्री तौकीफ बिन फवजान अल रबियाह ने इस ऐतिहासिक फैसले की घोषणा की है। पिछले कुछ सालों में सऊदी अरब महिलाओं के अधिकारों को लेकर अपनी छवि को बदलने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले उसने महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस और मतदान करने का अधिकार दिया था।

मुसलमाल को उमराह करने की दी जाएगी अनुमति

बता दें कि तौफीक बिन फवजान अल रबियाह ने कहा कि दुनिया भर के मुसलमानों के लिए उमराह वीजा के लिए कोई कोटा या सीलिंग नहीं है। किसी भी वीजा के साथ राज्य में आने वाले मुसलमानों को उमराह करने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मक्का में मस्जिद के विस्तार की लागत पहले ही लगभग 200 बिलियन सऊदी रियाल (53 बिलियन डॉलर) से अधिक हो गई है। साथ ही तौफीक बिन फवजान अल रबियाह ने इसे इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा और सबसे खर्चिला विस्तार बताया है।

हज की लागत कम करने के दिशा में काम

बता दें कि उमराह मंत्री तौकीफ बिन फवजान अल रबियाह ने कहा कि मंत्रालय हज करने की लागत को कम करने की दिशा में काम कर रहा है, ताकि इसे सभी के लिए संभव बनाया जा सके। सरकार के फैसले पर हज मंत्री के पूर्व सलाहकार लेखक फतेन इब्राहिम हुसैन ने कहा कि सऊदी अरब अपने 2030 के लक्ष्य को पाने के लिए सुविधाएं प्रदान करा रहा है।

महिलाओं को बिना पुरुष गार्जियन हज करने की अनुमति

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अरब न्यूज ने हज करने को लेकर फतेन के हवाले से कहा है कि देश में परिवहन के सभी साधनों और सुविधानों के साथ-साथ सुरक्षा भी सख्त की गई है, जिसके बाद से आगंतुकों के लिए यहां आना आसान हो गया है। ऐसी कई महिलाएं हैं जो बिना महरम (गार्जियन) के काम करने के लिए सऊदी अरब आती हैं, यहां ऐसी कोई घटना नहीं हुई है। महिलाओं को बिना महरम से आने के बाद कोई खतरा नहीं है क्योंकि इसके पीछे कोई कारण अब मौजूद नहीं है।

Next Story

विविध