Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

Sex scandal : बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दिया, सेक्स स्कैंडल की वजह से गंवाई ब्रिटिश पीएम की कुर्सी

Janjwar Desk
7 July 2022 8:37 AM GMT
Boris Johnson India Visit Updates: दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जानिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम
x

Boris Johnson India Visit Updates: दो दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, जानिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

Sex scandal : ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

Sex scandal : ब्रिट्रेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( British PM Boris Johnson ) ने अपने पद से इस्तीफा ( Boris johnson resign ) दे दिया है। पिछले कुछ दिनों से उन पर एक सेक्स स्कैंडल ( Sex Scandals ) को लेकर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ गया था। हालांकि, उन्होंने इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था। स्काई न्यूज के मुताबिक ताजा खबर यह है कि उन्होंने अपने से इस्तीफा दे दिया है।

ब्रिटिश मीडिया स्काई न्यूज और बीबीसी ने रॉयटर्स के हवाले से दावा किया है कि अभी जॉनसन ( Boris Johnson resign ) पद छोड़ने को तैयार हुए हैं और आज इस्तीफा दे सकते हैं। बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनकी अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में बगावत हो गई थी। अब तक 41 मंत्री इस्तीफा दे चुके थे। तब से उनके ऊपर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ गया था। विपक्षी लेबर पार्टी भी उनसे इस्तीफा मांग रही थी।

ब्रिटिश पीएम पद से इस्तीफा देने के बावजूद बोरिस जॉनसन तब तक पद पर बने रहेंगे, जब तक नया प्रधानमंत्री नहीं चुन लिया जाता। बीबीसी के मुताबिक अक्टूबर में नया प्रधानमंत्री चुना जाएगा, तब तक बोरिस जॉनसन पद पर बने रहेंगे। बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर संकट वित्त मंत्री ऋषि सुनक के इस्तीफे से शुरू हुआ था। उन्होंने 5 जुलाई को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके कुछ देर बाद ही स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने भी इस्तीफा दे दिया था। अब तक चार कैबिनेट मंत्री मंत्री इस्तीफा दे चुके हैं। इनमें ऋषि सुनक और साजिद जाविद के अलावा साइमन हार्ट और ब्रैंडन लुईस ने भी इस्तीफा दे दिया था।

दुराचार के आरोपी को डिप्टी चीफ व्हिप बनाना पड़ा महंगा

ब्रिटिश पीएम बोरिश जॉनसन के खिलाफ बगावत क्रिस पिंचर की नियुक्ति को लेकर हुई थी। फरवरी 2022 में जॉनसन ने क्रिस पिंचर को कंजर्वेटिव पार्टी का डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त किया था। 30 जून को ब्रिटिश अखबार द सन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि क्रिस पिंचर ने लंदन के एक क्लब में दो युवकों को आपत्तिजनक तरीके से छुआ था। पिंचर पर पहले भी यौन दुराचार के आरोप लगते रहे हैं।

पीएम को इसलिए देना पड़ा इस्तीफा

द सन की रिपोर्ट में बताया गया था कि क्रिस पिंचर ने डिप्टी चीफ व्हिप के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी ही पार्टी के सांसदों का कहना था कि जॉनसन को उनके ऊपर लगे आरोपों की जानकारी थी, उसके बाद भी उन्हें नियुक्त किया। 1 जुलाई को सरकार के प्रवक्ता ने कहा था कि प्रधानमंत्री जॉनसन को इन आरोपों की जानकारी नहीं थी लेकिन 4 जुलाई को फिर सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि जॉनसन को पिंचर पर लगे आरोपों की जानकारी थी, लेकिन इसके लिए नियुक्ति न करना सही नहीं समझा, क्योंकि आरोप अभी तक साबित नहीं हुए थे।

Sex Scandal : बता दें कि ताजा प्रकरण की शुरुआत 5 जुलाई को ऋषि सुनक के इस्तीफे के साथ शुरू हुई थी। उन्होंने अपने इस्तीफे में लिखा था कि लोगों को उम्मीद होती है कि सरकार ठीक तरह से काम करे। साजिद जाविद ने अपने इस्तीफे में लिखा था कि सरकार राष्ट्र हित में काम नहीं कर रही है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक दो दिन में अब तक चार कैबिनेट मंत्री, 22 मंत्री, 22 संसद के निजी सचिव और 5 अन्य लोगों ने इस्तीफा दे दिया था।

Next Story

विविध