दुनिया

तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे बड़े शहर कांधार पर भी किया कब्जा

Janjwar Desk
13 Aug 2021 9:39 AM GMT
तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे बड़े शहर कांधार पर भी किया कब्जा
x

अफगानिस्तान को तालिबान ने ले लिया है अपने कब्जे में

एक स्थानीय नागरिक ने भी तालिबान के कांधार पहुंचने के दावे का समर्थन करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि सरकारी फौज शहर के बाहर स्थित सैन्य सुविधा से पीछे हट गई है...

जनज्वार। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना के जाते ही तालिबान अपनी लगातार पकड़ मजबूत बनाता जा रहा है। अफगान आर्मी और तालिबान के बीच हिंसक संघर्ष लगातार जारी है। इस बीच शुक्रवार को तालिबान ने अफगानिस्तान के दूसरे सबसे बड़े शहर कांधार पर कब्जा करने का दावा किया है। सुरक्षाबलों और तालिबान के बीच चल रहे गतिरोध के बीच अफगानिस्तान के आम आदमी बुरी तरह पिस रहे हैं।

अफगान आर्मी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि तालिबान ने प्रमुख शहर लश्कर गाह पर कब्जा जमा लिया है। वहीं तालिबान के प्रवक्ता ने अपने ट्वीट में कहा, 'कांधार को पूरी तरह से जीत लिया गया है। मुजाहिद्दीन शहर के शहीद चौक पर पहुंच गए हैं।'

एक स्थानीय नागरिक ने भी तालिबान के इस दावे का समर्थन करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि सरकारी फौज शहर के बाहर स्थित सैन्य सुविधा से पीछे हट गई है।

बता दें कि तालिबान अफगानिस्तान में किसी तरह अब अपनी सरकार बनाना चाहता है और शरिया कानून को लागू करना चाहता है। इस संगठन ने पहले गुरुवार 12 अगस्त को तीसरे सबसे बड़े शहर हेरात पर कब्जा किया। बीते एक सप्ताह के अंदर तालिबान आधे से ज्यादा अफगान प्रांतों पर कब्जा कर लिया है। अशरफ गनी सरकार ने अधिकांश उत्तर, दक्षिण और पश्चिम अफगानिस्तान को प्रभावी रूप से खो दिया है।

Next Story

विविध