दुनिया

Terrorist attack Somalia : मोगादिशु के हयात होटल पर अल शबाब का मुंबई जैसा आतंकी हमला, 12 की मौत, कई घायल, होटल को कब्जे में लिया

Janjwar Desk
20 Aug 2022 4:07 AM GMT
Terrorist attack Somalia : मोगादिशु के हयात होटल पर अल शबाब का मुंबई जैसा आतंकी हमला, 11 की मौत, कई घायल
x

Terrorist attack Somalia: मोगादिशु के हयात होटल पर अल शबाब का मुंबई जैसा आतंकी हमला, 11 की मौत, कई घायल

Terrorist attack Somalia : सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के हयात होटल पर अल शबाब के आतंकियों ने हमला बोल दिया है। अभी तक इस हमले में 12 लोगों के मौत की सूचना है। सुरक्षा बलों और जिहादी समूह के लड़ाकों के बीच भीषण मुठभेड़ जारी है।

Terrorist attack Somalia : सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में आतंकी समूह अल-शबाब ( Al Shabaab ) के बंदूकधारियों ने होटल हयात पर मुंबई आतंकी ( 26/11 Mumbai terrorist like attack ) हमला जैसा हमला बोल दिया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने रायटर के मुताबिक हयात होटल से नौ घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। हमले में दो सुरक्षा अधिकारी भी शामिल हैं। अभी तक 12 लोगों के मारे ( Eleven death ) जाने की सूचना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आतंकियों ने हमला सोमालिया ( Somalia ) की राजधानी मोगादिशु के हयात होटल पर बोला है। इस मामले में ताजा अपडेट यह है कि अल कायदा से जुड़े आतंकी संगठन अल शबाब के आतंकियों ने होटल को अपने कब्जे में ले लिया है।

इस हमले के बारे में प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि अल-शबाब के लड़ाकों ने शुक्रवार को सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के हयात होटल पर गोलियों की बौछार और विस्फोटों में हमला किया, जिसमें कुछ लोगों के हताहत होने की सूचना है। अल-कायदा ( al Qaeda ) से जुड़े अल-शबाब के लड़ाके जबरन होटल में घुसे और बेतरतीब ढंग से लोगों के बीच गोलीबारी शुरू कर दी।

होटल में आतंकियों के घुसने से पहले हुआ था धमाका

सोमालिया के सुरक्षा अधिकारी अब्दुकादिर हसन ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि हयात होटल पर हमले के बाद सुरक्षा बलों और जिहादी समूह के लड़ाकों के बीच भीषण मुठभेड़ जारी है। आतंकी अभी भी इमारत के अंदर छिपे हुए हैं। हसन ने कहा कि बंदूकधारियों के होटल में घुसने से कुछ मिनट पहले एक बड़ा धमाका हुआ। कितने लोग हताहत हुए हैं, इसका ब्योरा हमारे पास अब तक नहीं है लेकिन कुछ लोग हताहत हुए हैं। सुरक्षा बल अब उनसे निपट रहे हैं जो इमारत के अंदर छिपे हुए हैं।

5 साल पहले आतंकी हमले हुई थी 300 लोगों की मौत

Terrorist attack Somalia : बता दें कि सोमालिया की राजधानी मोगाधिशू में अक्टूबर 2017 में वहां के इतिहास का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था। उस हमले को अंजाम देने के लिए आतंकियों ने ट्रक के जरिए बम विस्फोट की घटना को अंजाम दिया था। बम विस्फोट की घटना में 300 लोगों की मौत हुई थी।

आतंकी संगठन अल शबाब ने ली हमले की जिम्मेदारी

न्यूज एजेंसी रायटर्स के मुताबिक सशस्त्र आतंकियों ने होटल के अंदर हमला किया और उसके बाद दो कार बम धमाके किए और फिर गोलियां चलाईं। अल कायदा से जुड़े अल शबाब समूह ने हमले की जिम्मेदारी ली है। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि दो कार बमों ने होटल हयात को निशाना बनाया। एक कार बम होटल के पास एक बैरियर से टकराया और दूसरा होटल के गेट से टकराया। हमारा मानना ​​है कि आतंकी होटल के अंदर मौजूद हैं। खुफिया अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर भी घटना की पुष्टि की है। वहीं अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक सुरक्षा अधिकारी अब्दुकादिर हसन ने कहा कि सुरक्षा बलों और बंदूकधारियों के बीच भीषण गोलीबारी चल रही है। आतंकी अभी भी इमारत के अंदर छिपे हुए हैं।

Next Story

विविध