दुनिया

Tesla के मालिक एलन मस्क का मास्टरस्ट्रोक, बने Twitter के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर्स, खरीद ली 9.2 फीसदी हिस्सेदारी

Janjwar Desk
4 April 2022 3:30 PM GMT
Tesla के मालिक एलन मस्क का मास्टरस्ट्रोक, बने Twitter के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर्स, खरीद ली 9.2 फीसदी हिस्सेदा
x

Tesla के मालिक एलन मस्क का मास्टरस्ट्रोक, बने Twitter के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर्स, खरीद ली 9.2 फीसदी हिस्सेदा

Tesla : एलन मस्क के शेयर अब ट्विटर के फाउंडर जैक डोर्सी से भी अधिक हैं, इस हिजाब से उनकी हिस्सेदारी और ट्विटर पर मालिकाना हक भी उनसे ज्यादा हो चुका है.....

Tesla : दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों में से एक टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) एक बार फिर चर्चाओं में आ गए हैं। दरअसल मस्क ने इस बार माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) में 9.2 फीसद हिस्सेदारी खरीदी है। उन्होंने ट्विटर के 73,486,938 शेयर खरीदे हैं। इस खबर के बाद ट्विटर के सेयर में 26 प्रतिशत का उछाल देखने को मिला। मस्क ने पैसिव स्टेक खरीदे हैं। पैसिव स्टेक का मतलब है कि शेयर होल्डर सीधे तौर पर कंपनी चलाने में कोई हिस्सेदारी नहीं ले सकता है।

बता दें कि इससे पहले टेस्ला के सीईओ मस्क (Tesla CEO Elon Musk) से एक ट्विटर यूजर ने सवाल किया था कि क्या वह अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे। इसके जवाब में उन्होंने कहा था कि वह वास्तव में अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने पर विचार कर रहे हैं। मस्क ने इससे पहले ट्विटर पर फ्री स्पीच और दूसरी चीजों को लेकर एक पोल भी चलाया था।

10 फरवरी को ही खरीद ली थी हिस्सेदारी

रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक एलन मस्क ने ट्विटर में यह हिस्सेदारी 10 फरवरी 2022 को ही ले ली थी। टेस्ला ने शनिवार 2 अप्रैल को पहली तिमाही की कार बिक्री के आंकड़े जारी किए थे। पहली तिमाही में रेकॉर्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की डिलीवरी की थी।

ट्विटर का विकल्प लाने की कही थी बात

एलन मस्क ने हाल में बताया था कि वे ट्विटर का एक विकल्प लाना चाहते हैं क्योंकि यह फ्री स्पीच के सिद्धांतों का पालन करने में विफल रहा है। उन्होंने कहा था कि ट्विटर वास्तविक टाउन स्क्वायर के तौर पर काम करता है। इससे पहले उनकी कंपनी टेस्ला और स्पेसएक्स भी ट्वीट कर कह चुके हैं कि लोकतंत्र के लिए फ्री स्पीच जरूरी है।

बने ट्विटर के सबसे बड़े स्टेकहोल्डर्स

एलन मस्क के शेयर अब ट्विटर के फाउंडर जैक डोर्सी से भी अधिक हैं। इस हिजाब से उनकी हिस्सेदारी और ट्विटर पर मालिकाना हक भी उनसे ज्यादा हो चुका है। जैक डोर्सी की ट्विटर में हिस्सेदारी कुल 2.25 फीसदी की है।

Next Story

विविध