Top
दुनिया

भारत में प्रतिबंध होने से टिक टॉक की मदर कंपनी बाइट डांस को 6 बिलियन डॉलर का हो सकता नुकसान: ग्लोबल टाइम्स

Janjwar Desk
3 July 2020 1:30 AM GMT
भारत में प्रतिबंध होने से टिक टॉक की मदर कंपनी बाइट डांस को 6 बिलियन डॉलर का हो सकता नुकसान: ग्लोबल टाइम्स
x

File photo

जनज्वार। भारत ने सोमवार को टिक टॉक समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया था। अब इसका भारी नुकसान चीनी कंपनियों को होता हुआ दिख रहा है। टिक टॉक की मदर कंपनी बाइट डांस को इसकी वजह से 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। बाइट डांस चीनी इंटरनेट कंपनी है। ये बाते ग्लोबल टाइम्स ने सूत्रों का हवाला देते हुआ गुरुवार को कही है। एक अन्य सूत्र के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले कुछ वर्षों में डांस बाइट कंपनी ने भारतीय बाजार में एक बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया था। अब लगे प्रतिबंध की वजह से कंपनी का कारोबार ठप हो गया है जिससे 6 बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है।

सभी ऐप्स के नुकसान का आंकड़ा और अधिक: ग्लोबल टाइम्स

ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि ये आंकड़ा अन्य सभी ऐप्स के संभावित नुकसान को पार कर जाएगा। बाइट डांस की तहत आने वाला टिक टॉक एक वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म है और हेलो एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जिसे कंपनी ने भारतीय बाजार में उतारा था। इसी का एक और ऐप है जो विगो वीडियो के नाम से जाना जाता है। इसे भी भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया है।

मई में 112 मिलियन बार डाउनलोड हुआ टिक टॉक

मोबाइल ऐप का विश्लेषण करने वाली कंपनी सेंसर टूअर के आंकड़ों के मुताबिक मई में टिक टॉक को 112 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, जिसमें से 20 फीसदी भारत में डाउनलोड किया गया जो कि अमेरिकी बाजार का दोगुना था। केंद्र सरकार ने 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाते हुए कहा था कि भारत की संप्रभुता और अखंडता, राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर ये सख्त कदम उठाए गए हैं।

बीते महीने 15-16 जून को लद्दाख के गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुए थे जिसमें भारत के बीस सैनिक शहीद हो गए थे। जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, इस बीच कई बैठकें भी दोनों देशों के बीच हुई है।

Next Story

विविध

Share it