दुनिया

Russia Ukraine War : यूक्रेन को जंग में मात देने के लिए खतरनाक योजना पर काम कर रहे हैं Vladimir Putin !

Janjwar Desk
5 March 2022 4:01 AM GMT
Russia Ukraine War : यूक्रेन को जंग में मात देने के लिए खतरनाक योजना पर काम कर रहे हैं  Vladimir Putin !
x

यूक्रेन को जंग में मात देने के लिए खतरनाक योजना पर काम कर रहे हैं पुतिन।

Russia Ukraine War : ब्लूमबर्ग ने रिपोर्टर किटी डोनाल्डसन के हवाले से कहा है कि फेडरल सिक्योरिटी सर्विस हिंसक भीड़ पर नियंत्रण पाने और यूक्रेन के लोगों का मनोबल तोड़ने के लिए प्रदर्शनकारियों की दमनकारी हिरासत की भी योजना बना रही है।

Russia Ukraine War : रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध का आज दसवां दिन है। रूस अभी तक यूक्रेन पर जीत हासिल नहीं कर सका है। अपनी योजना के अनुरूप सफलता न मिलने से राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ( Vladimir Putin ) पूरी तरह से झुंझला गए हैं। इसलिए अब उन्होंने यूक्रेन को हराने के लिए एक खतरनाक योजना ( dangerous plan ) तैयार की है। अगर इस पर अमल हुआ तो दुनिया के लोगों को एक बार अमानवीय दृश्य देखने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। फिलहाल, रूसी सैनिक ( Russian Troops ) लगातार यूक्रेन ( Ukraine ) के अलग-अलग शहरों को निशाना बना रहे हैं।

सरेआम सामूहिक फांसी देने की योजना

व्लादिमिर पुतिन ( Vladimir Putin ) की योजना के मुताबिक रूसी सैनिक यूक्रेन के लोगों और सेना का मनोबल तोड़ने के लिए सरेआम फांसी ( Public Executions ) की योजना तैयार की है। खास बात यह है कि इस पर अमल से पहले की पुतिन की ये युद्ध रणनीति लीक हो गया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक लीक हुए दस्तावेज कथित तौर पर इस तरफ संकेत करते हैं कि रूस की फेडरल सेक्यूरिटी सर्विस ( Federal Security Service ) ने लोगों का मनोबल तोड़ने के लिए यूक्रेन के शहरों में सरेआम फांसी देने की योजना तैयार की है।

हिंसक भीड़ को नियंत्रित करना है मकसद

रूस की फेडरल सेक्यूरिटी सर्विस की ये योजना बेहद गंभीर और घातक है। रूस मनोबल को तोड़ने के प्रयास में यूक्रेनी शहरों में खुलेआम तौर पर यूक्रेनियों को फांसी देने की योजना को अंजाम दे सकता हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो एक गुमनाम यूरोपीय खुफिया अधिकारी के मुताबिक रूस प्रदर्शनकारियों पर नकेल कसने के लिए सरेआम फांसी की योजना को अंजाम दे सकता है। इस योजना का मुख्य मकसद यूक्रेन ( Ukraine ) लोगों का मनोबल तोड़ना है।

ब्लूकबर्ग ने रिपोर्टर किटी डोनाल्डसन के हवाले से कहा गया है कि फेडरल सिक्योरिटी सर्विस हिंसक भीड़ पर नियंत्रण पाने और यूक्रेन के लोगों के मनोबल को तोड़ने के लिए प्रदर्शनकारियों की दमनकारी हिरासत की भी योजना बना रही है। रूसी सैनिक यूक्रेन में लगातार 10वें दिन भी हमला जारी रखे हुए हैं। शुक्रवार को यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा प्लांट पर हमले की खबर थी। उससे धुंआ निकलने की बात रिपोर्ट की गई थी, जिसके बाद दुनिया भर में इसे लेकर चिंता बढ़ गई है।

बता दें कि यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को रूसी सैनिक सार्वजनिक संस्थानों व आवासीय भवनों को निशाना बना रहे हैं। बड़ी बड़ी इमारतों जैसे स्कूल बिल्डिंग पर भी हमले किए जा रहे हैं। खेरसान शहर को रूसी सैनिकों ने अपने कब्जे में ले लिया है। कई जगह पर आक्रमणकारियों को यूक्रेन के भयंकर प्रतिरोध का सामना करना पड़ा है। यूक्रेन के अधिकारियों के मुताबिक मारियुपोल के बंदरगाह शहर पर लगातार विनाशकारी बमबारी की जा रही है। शुक्रवार को चेर्निहाइव में एक अपार्टमेंट ब्लॉक पर हवाई हमले में कई लोगों की जान चली गई थी।

Next Story