Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

UK PM News : कौन हैं ऋषि सुनक जो बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस में हैं सबसे आगे

Janjwar Desk
13 July 2022 10:12 AM GMT
UK PM News : कौन हैं ऋषि सुनक जो बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस में हैं सबसे आगे
x

UK PM News : कौन हैं ऋषि सुनक जो बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश पीएम की रेस में हैं सबसे आगे

UK PM News : ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में आज भी भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सनक सबसे पसंदीदा नाम हैं। नामांकन ने विकसित ब्रिटिश समाज को उजागर किया है क्योंकि उम्मीदवारों में दुनिया के विभिन्न समूहों मिश्रण शामिल है।

UK PM News : सात समंदर पार इंग्लैंड से भारतीयों सहित देशभर के लोगों के लिए बड़ी खबर आने वाली है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ( UK PM News ) की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। इस बात को लेकर वह दुनियाभर में सुर्खियों में भी हैं। पिछली बार भी वह प्रधानमंत्री की रेस में सबसे आगे थे, लेकिन अंतिम समय बोरिस जॉनसन ( Borish johnson ) को पीएम चुन लिया गया। इस बार उनके पीएम बनने के चांस सबसे ज्यादा हैं।

कौन हैं ऋषि सुनक

सुनक ऋषि ( Rishi Sunak ) के पूर्वज पंजाब से हैं और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति जाने-माने उद्योगपति और इन्फोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं। 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथेम्पटन में ऋषि सुनक का जन्म हुआ था। उनकी मां का नाम ऊषा सुनक और पिता का नाम यशवीर सुनक था। वह तीन भाई बहनों में सबसे बड़े हैं। उनके दादा-दादी पंजाब के रहने वाले थे। 1960 में वह अपने बच्चों के साथ पूर्वी अफ्रीका चले गए थे और यहीं से उनका परिवार इंग्लैंड पहुंचा।

ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) की दो बेटियां हैं। उनकी बेटियों के नाम अनुष्का सुनक और कृष्णा सुनक है। ऋषि सुनक की शुरुआती पढ़ाई इंग्लैंड के 'विनचेस्टर कॉलेज' से हुई है। उन्होंने आगे की पढ़ाई ऑक्सफोर्ड से की है। 2006 में उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री भी हासिल की।

खास बात ये है कि ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) की पत्नी अक्षता मूर्ति हैं। अक्षता से उनकी मुलाकात एमबीए की पढ़ाई के दौरान स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। वहीं दोनों के बीच का प्रेम परवान चढ़ा। 2009 में उन्होंने बेंगलुरु में अक्षता से शादी की। अक्षता इंग्लैंड में अपना फैशन ब्रैंड भी चलाती हैं। आज की तारीख में वह इंग्लैंड की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं।

अक्षता ने पढ़ाई पूरी करने के बाद गोल्डमैन सेक्स में नौकरी की। उसके बाद 2009 में उन्होंने नौकरी छोड़ अपना व्यवसाय शुरू किया। 2013 में 'कैटामारन वेंचर्स यूके लिमिटेड' में उन्हें और उनकी पत्नी को डायरेक्टर नियुक्त किया गया। 2015 में उन्होंने इस फर्म से इस्तीफा दे दिया लेकिन उनकी पत्नी इससे जुड़ी रहीं। यह कंपनी नारायण मूर्ति की है।

ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) ने 2014 में पहली बार राजनीति में कदम रखा। 2015 में उन्होंने रिचमंड से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। 2017 में उन्होंने एक बार फिर जीत मिली। 13 फरवरी, 2020 में इंग्लैंड के वित्त मंत्री बने। विगत बुधवार को उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उसके बाद धीरे—धीरे सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। बाद में मजबूर होकर बोरिस जॉनसन को भी पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा। अब ब्रिटिश पीएम की रेस में सबसे आगे ऋषि सुनक का नाम चल रहा है। अगले एक से दो दिनों में अगले ब्रिटिश पीएम का नाम तय हो जाने की संभावना है।

ये हैं पीएम की रेस में शामिल प्रत्याशी

आठ उम्मीदवारों में से चार ब्रिटिश मूल के हैं। इनमें पूर्व स्वास्थ्य और विदेश सचिव जेरेमी हंट, व्यापार राज्य मंत्री पेनी मोर्डंट, विदेश मामलों की समिति के पूर्व अध्यक्ष टॉम तुगेंदत और विदेश सचिव लिज़ ट्रस। अन्य चार में से दो भारतीय मूल के हैं। इनमें राजकोष के पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ( Rishi Sunak ) और अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, नाइजीरियाई मूल के केमी बडेनोच और इराक में जन्मे कुर्द मूल के नादिम जाहवी जो वर्तमान में सरकारी खजाने के चांसलर के रूप में कार्यरत हैं।

Next Story

विविध