दुनिया

कौन हैं श्रीराम कृष्णन जिनको साथ लेकर एलन मस्क ट्विटर में बदलाव की महत्वाकांक्षी योजना को देना चाहते हैं अंजाम

Janjwar Desk
2 Nov 2022 2:54 AM GMT
कौन हैं श्रीराम कृष्णन जिनको साथ लेकर एलन मस्क ट्विटर में बदलाव की की महत्वाकांक्षी योजना को देना चाहते हैं अंजाम
x

कौन हैं श्रीराम कृष्णन जिनको साथ लेकर एलन मस्क ट्विटर में बदलाव की की महत्वाकांक्षी योजना को देना चाहते हैं अंजाम

Who is Sriram Krishnan : श्रीराम कृष्णन ने ट्विटर के अलावा माइक्रोासॅफ्ट, याहू, फेसबुक Facebook और Snap में भी काम किया है। अपने करियर की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट से की थी जहां वो Windows Azure डिविजन से जुड़े थे। वर्तमान में वह a16z फर्म में एक बड़े इनवेस्टर हैं।

Who is Sriram Krishnan : ट्विटर ( Twitter ) को टेकओवर करने के बाद से दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर एलन मस्क ( Elon Musk ) अपने मोनेटाइजेशन पॉलिसी सहित अन्य अहम बदलावों को तेजी से अंजाम देने में जुटे हैं। इस दिशा में प्रभावी कदम उठाते हुए उन्होंने पहले दिन भले ही पराग अग्रवाल ( Parag Agrawal ) को सीईओ पद से हटाकर सबको चौंकाने का काम किया, लेकिन अपनी योजनाओं को मूर्तरूप देने में जिस पर उन्होंने भरोसा किया है वो शख्स भी भारतीय मूल का अमेरिकी श्रीराम कृष्णन ( Sriram Krishnan ) है। उसके बाद से चर्चा इस बात की है जिस भारतीय की मदद एलन मस्क ले रहे हैं वे कौन है?

कौन हैं श्रीराम कृष्णन?

द न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित श्रीराम ( Sriram Krishnan ) और उनकी वाइफ की प्रोफाइल के मुताबिक इंडियन-अमेरिकन इंजीनियर श्रीराम कृष्णन चेन्नई ( Chennai ) के रहने वाले हैं। श्रीराम कृष्णन और उनकी पत्नी आरती राममूर्ति दोनों का जन्म चेन्नई में हुआ था। एनवाईटी ( NYT ) ने राममूर्ति के हवाले से बताया है कि श्रीराम और राममूर्ति साल 2003 में कॉलेज में मिले थे, जब वे सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे। उनकी एक 2 साल की बेटी है।

NYT के मुताबिक कृष्णन ( Sriram krishnan ) ने ट्विटर के अलावा माइक्रोासॅफ्ट, याहू, फेसबुक Facebook और Snap में भी काम किया है। ट्विटर के साथ भी वो पहले काम कर चुके हैं। साल 2021 में वह एंड्रीसन होरोविट्ज में शामिल हो गए, जो क्लबहाउस में एक प्रमुख इनवेस्टर है। एंड्रीसन होरोविट्ज एक सामाजिक ऑडियो ऐप है जिसे 2020 में जारी किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो साल 2017 में वह ट्विटर के कोर कंस्यूमर प्रोडक्ट टीम को लीड करते थे। उस समय श्रीराम यूजर इंटरफेस, सर्च और ऑडियंस ग्रोथ को हैंडल कर रहे थे। फेसबुक में मोबाइल विज्ञापन का क्रेडिट भी श्रीराम कृष्णन को ही जाता है।

क्या है श्रीराम का एलन मस्क से कनेक्शन

श्रीराम कृष्णन ठीक उसी दिन से चर्चा में हैं जिस दिन एलन मस्क ( Elon Musk ) ने ट्विटर को अपने नियंत्रण में लिया। कृष्णन रविवार यानि 30 अक्टूबर को ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को मुख्यालय में थे, जबकि मस्क खुद न्यूयॉर्क गए थे। 31 अक्टूबर को कृष्णन ने ट्विटर पर ऑफिस की एक तस्वीर पोस्ट की और कहा कि वह अस्थायी रूप से एलन मस्क की मदद कर रहे हैं। एलन मस्क फरवरी 2021 में क्लब हाउस, द गुड टाइम्स शो पर कृष्णन और राममूर्ति के प्रभावशाली शो में दिखाई दिए थे। वे इससे पहले कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में स्पेसएक्स मुख्यालय की यात्रा के दौरान भी एक-दूसरे से मिले थे।

मस्क और श्रीराम की सोच कई मुद्दों पर समान

दरअसल, एलन मस्क और श्रीराम कृष्णन की सोच कई मुद्दों पर एक समान है। जैसे मस्क लाइफ में रिस्क लेना चाहते हैं, चेन्नई सॉफ्टवयर ब्वॉय श्रीराम कृष्णन भी उसी राह पर चलने वाले इंसान हैं। श्रीराम ने अपने करियर की शुरुआत माइक्रोसॉफ्ट से की थी। वहां पर वो Windows Azure डिविजन से जुड़े थे। आज वह a16z फर्म में एक बड़े निवेशक हैं। श्रीराम कृष्णन का क्रिप्टोकरेंसी में भी काफी इंटरेस्ट है। एलन मस्कर भी क्रिप्टोकरेंसी को बढ़ावा देना चाहते हैं। यानि दोनों की नजर क्रिप्टो करेंसी स्टारअप में बनी रहती है। इसके अलावा, अपने एक ट्वीट में श्री राम कृष्णन ने ये भी कहा था कि ट्विटर को चलाने के लिए एलन मस्क सबसे परफेक्ट इंसान हैं।

ट्विटर में बड़े बदलाव को अंजाम दे पाएंगे श्रीराम कृष्णन

सॉफ्टवेयर ब्वॉय श्रीराम कृष्णन (Sriram Krishnan) ट्विटर में बड़े बदलाव की मुहिम में एलन मस्क (Elon Musk) के साथी होंगे। मस्क ट्विटर (Twitter) के साथ मोनेटाइजेशन पर जोर दे रहे हैं। श्रीराम की नजर में ये योजना काफी अहम है। यही वजह है कि एलन मस्क को लगता है कि श्रीराम कृष्णन ट्विटर को अंजाम देने की कड़ी में अहम शख्स साबित हो सकते हैं। रीसेंट रिपोर्ट्स में भी सामने आई है कि ट्विटर अब ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए यूजर्स से चार्ज करेगा। श्रीराम कृष्णन एक अमेरिकी निवेशक और उद्यम पूंजी फर्म आंद्रेसेन होरोविट्ज़ में भागीदार हैं। उनके निवेश में Atlys शामिल हैं और वे Hopin सहित कंपनियों के बोर्ड में कार्य करते हैं। उनके पास माइक्रोसॉफ्ट, ट्विटर, याहू, फेसबुक और स्नैप में उत्पाद टीमों के साथ काम करने का अनुभव है।

Next Story

विविध