Top
दुनिया

WHO की चेतावनी, वैश्विक स्तर पर कोरोना से और खराब होंगे हालात, मौतों का आंकड़ा भी बढ़ेगा तेजी से

Janjwar Desk
26 Jun 2020 8:06 AM GMT
WHO की चेतावनी, वैश्विक स्तर पर कोरोना से और खराब होंगे हालात, मौतों का आंकड़ा भी बढ़ेगा तेजी से
x
WHO प्रमुख डॉ. टेड्रोस ने बताया कि जेनेवा स्थित डब्ल्यूएचओ को 9.2 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या के बारे में रिपोर्ट मिली है...

जनज्वार। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनम घेब्रेसियस ने दुनिया को चेताया है कि भले ही यूरोप में कोरोना की भयावहता और प्रकोप कम हो रहा है, मगर वैश्विक स्तर पर इसकी स्थिति और खराब होने वाली है, भयावहता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 मिलियन और मरने वालों का आंकड़ा पांच लाख पार कर सकता है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये यूरोपीय संसद की स्वास्थ्य समिति से बात करते हुए डॉ. टेड्रोस ने बताया कि जेनेवा स्थित डब्ल्यूएचओ को 9.2 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों की संख्या के बारे में रिपोर्ट मिली है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक डॉ. टेड्रोस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को आगाह किया कि वायरस अभी भी फैल रहा है, इसलिए यह समय हमें खुद को सुरक्षित रखने का है। इसमें कमी नहीं होनी चाहिए।

इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने चीन का नाम लिये बिना हमलावर होते हुए कहा कि जहां से कोरोना वायरस निकल कर पूरी दुनिया में फैला है, वहीं एक साल पहले उसकी वैक्सीन की खोज की जा सकती थी। इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री का इशारा चीन की तरफ था, लेकिन डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने इस मसले पर चीन की आलोचना को खारिज कर दिया।

WHO प्रमुख डॉ. टेड्रोस ने इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के इस आरोप को खारिज कर दिया कि चीन ने महामारी के बारे में अन्य देशों को समय से आगाह नहीं किया। उन्होंने कहा कि किसी चीज को लेकर रिस्पॉन्स करने की तुलना करना संभव नहीं था।

वहीं डॉ. टेड्रोस ने चीन की तारीफ करते हुए कहा कि उसने अपने यहां कोरोना पर काबू पाने के लिए अच्छी रणनीति अपनाई। डॉ. टेड्रोस ने सामुदायिक स्तर पर अपनाए गए उपायों और वक्त से वायरस की पहचान किए जाने को लेकर चीनी प्रशासन की तारीफ की। गौरतलब है कि वुहान में ही कोरोना के मामले सबसे पहले 2019 के अंतिम महीने में सामने आए थे।

Next Story

विविध

Share it