बंगाल चुनाव

बंगाल से आया फाइनल ओपिनियन पोल, हैट्रिक लगाते हुए नजर आ रही हैं ममता बनर्जी

Janjwar Desk
25 March 2021 1:43 PM GMT
बंगाल से आया फाइनल ओपिनियन पोल, हैट्रिक लगाते हुए नजर आ रही हैं ममता बनर्जी
x
सी वोटर के इस सर्वे के अनुसार, टीएमसी वोट फीसदी में बाजी मार सकती है। टीएमसी को इस बार 42 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि बीजेपी 37 फीसदी मतों पर ठहर सकती है। कांग्रेस और लेफ्ट की बात करें तो 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं......

जनज्वार डेस्क। बंगाल चुनाव 2021 के पहले चरण के मतदान के लिए 48 घटों से भी कम का समय बचा है। ऐसे में सभी सियासी दलों ने पूरी ताकत झोंकी हुई है। 27 मार्च से 29 मार्च तक मतदान होगा। एक ओर जहां टीएमसी हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रही है वहीं भाजपा भी बंगाल में 200 से ज्यादा सीटों के साथ जीत दर्ज करने का दावा कर रही है।

हालांकि, अब तक के जो ताजा ओपिनियन पोल सामने आ रहे हैं उनके मुताबिक बंगाल में तृणमूल कांग्रेस हैट्रिक लगाने जा रही है। भारतीय जनता पार्टी सत्ता हासिल करने से काफी दूर नजर आ रही है। एबीपी न्यूज-सी वोटर ने वोटिंग शुरू होने से ठीक पहले एक ताजा सर्वे करवाया है, जिसे उसने फाइनल ओपिनियन पोल बताया है।

ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य में एक बार फिर से ममता बनर्जी हैट्रिक बनाने जा रही हैं। मालूम हो कि बीते दिन एबीपी न्यूज ने एक और सर्वे एजेंसी सीएनएक्स के साथ मिलकर सर्वे किया था, जिसमें ममता बनर्जी को तगड़ा झटका लगता दिखाई दे रहा था।

एबीपी न्यूज-सी वोटर के 'फाइनल' ओपिनियन पोल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) बंगाल में बहुमत का आंकड़ा आसानी से पार करते हुए दिखाई दे रही है। राज्य की विधानसभा में 294 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 148 का है। ओपिनियन पोल के अनुसार, टीएमसी को इस बार 152-168 सीटें तक मिल सकती है। इस लिहाज से आसानी से ममता बनर्जी राज्य में सरकार बनाने वाली हैं। वहीं, बीजेपी एक बार फिर से 100 का आंकड़ा ही पार करती हुई दिखाई दे रही है। सर्वे में बीजेपी को 104-120 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है। उधर, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन 18-26 सीटें जीत सकता है, जबकि अन्य को 0-2 सीटें मिल सकती हैं।

पिछले लोकसभा चुनाव में बंगाल में 18 सीटें जीतकर सभी को चौंका चुकी बीजेपी इस बार राज्य में बड़ी जीत दर्ज करने का दावा कर चुकी है। हालांकि, अब जब फाइनल ओपिनियन पोल में टीएमसी की तीसरी बार सरकार बनाने का अनुमान जताया जा रहा है, तो अब लोगों की नजरें वोट फीसदी पर टिक गई हैं।

सी वोटर के इस सर्वे के अनुसार, टीएमसी वोट फीसदी में बाजी मार सकती है। टीएमसी को इस बार 42 फीसदी वोट मिल सकता है, जबकि बीजेपी 37 फीसदी मतों पर ठहर सकती है। कांग्रेस और लेफ्ट की बात करें तो 13 फीसदी वोट मिल सकते हैं, जबकि अन्य की झोली में 8 फीसदी वोट जाने का अनुमान है।

पश्चिम बंगाल के लिए किया गया पिछला ओपिनियन पोल एबीपी न्यूज और सीएनएक्स का था, जोकि मंगलवार शाम को जारी हुआ था। इस ओपिनियन पोल में बताया गया था कि बंगाल में बीजेपी को 130 से 140 सीटें तक मिल सकती हैं। ओपिनियन पोल के अनुसार, टीएमसी को 136-146 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था। वहीं, कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को राज्य में 14-18 सीटें दी गई थीं। उधर, अन्य को एक से तीन सीटें तक दी गईं। हालांकि, सी वोटर के साथ किए गए फाइनल ओपिनियन पोल में न्यूज चैनल ने टीएमसी को तीसरी बार सरकार में वापसी का अनुमान जताया है।

Next Story

विविध

Share it