Top
बिहार चुनाव 2020

बिहार चुनाव : अंतिम चरण में सीमांचल, मिथिलांचल व चंपारण की 78 सीटों पर वोटिंग शुरू

Janjwar Desk
7 Nov 2020 1:59 AM GMT
बिहार चुनाव : अंतिम चरण में सीमांचल, मिथिलांचल व चंपारण की 78 सीटों पर वोटिंग शुरू
x
इस चरण में बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार चैधरी सराय रंजन से मैदान में हैं। साथ ही 12 मंत्रियों के भाग्य का भी इस चरण में ही फैसला होना है...

जनज्वार। बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे व अंतिम चरण में शनिवार को राज्य की 78 विधानसभा सीटों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। इस चरण में प्रमुख रूप से सीमाचंल-कोसी क्षेत्र, मिथिलांचल और चंपारण इलाके की सीटों पर मतदान हो रहा है। कांटे की टक्कर में इस चरण में बढत आगामी सरकारों का स्वरूप तय करने में अहम भूमिका निभाएगा। इस चरण में 78 सीटों पर मैदान में 1204 उम्मीदवार हैं, जिसमें 1094 पुरुष और 110 महिलाएं हैं।


इस चरण में वाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए भी वोट पर रहा है, जो वहां के जदयू सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो के निधन के कारण खाली हुई है। इस चरण में दो करोड़ 35 लाख 54 हजार 71 मतदाता 1204 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे।

इस चरण में चार सीटों को छोड़ शेष सीटों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। केवल वाल्मीकिनगर, सिमरी बख्तियारपुर, रामनगर व महिषी सीट पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा।

इस चरण में बिहार विधानसभा के स्पीकर विजय कुमार चैधरी सराय रंजन से मैदान में हैं। साथ ही 12 मंत्रियों के भाग्य का भी इस चरण में ही फैसला होना है,जिनमें विजेंद्र कुमार यादव, नरेंद्र नारायण यादव, कृष्ण कुमार ऋषि, सुरेश शर्मा, खुर्शीद आलम, लक्ष्मेश्वर राय, विनोद नारायण झा, बीमा भारती, प्रमोद कुमार, मदन सहनी, महेश्वर हजारी, रमेश ऋषिदेव शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरे चरण में अधिक से अधिक लोगों से मतदान की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग लोकतंत्र के पवित्र पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का रिकार्ड बनाएं। उन्होंने लोगों से इस दौरान मास्क पहनने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी अपील की है।

महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने भी वोटरों से अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि इस चुनाव में बिहार अपने भविष्य के बारे में फैसला लेगा। तेजस्वी ने एक बार फिर दोहराया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार थक चुके हैं और वे अब बिहार को संभालने में अक्षम हैं।

वहीं, लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने भरोसा जताया है कि चुनाव में उनका प्रदर्शन अच्छा रहेगा और नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री नहीं बन पाएंगे।



Next Story

विविध

Share it