बिहार चुनाव 2020

बिहार चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र, 19 लाख युवाओं को रोजगार व हर आदमी को मुफ्त कोरोना टीका का वादा

Janjwar Desk
22 Oct 2020 5:38 AM GMT
बिहार चुनाव : भाजपा ने जारी किया घोषणा पत्र, 19 लाख युवाओं को रोजगार व हर आदमी को मुफ्त कोरोना टीका का वादा
x
भाजपा ने 19 लाख युवाओं को रोजगार देने व एक करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का वादा किया है। साथ ही निःशुल्क सबको कोरोना का टीका उपलब्ध करवाने का वादा किया गया है...

जनज्वार, पटना। भाारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार (22 october 2020) को पटना में बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने भाजपा के बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव एवं अन्य नेताओं के साथ घोषणा पत्र जारी किया, जिसमें 2020 से 2025 तक आत्मनिर्भर बिहार का रोडमैप पेश किया गया है। भाजपा ने अपने घोषणा पत्र को पांच सूत्र, एक लक्ष्य और 11 संकल्पों के आधार पर तैयार किया है।


वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिहार राजनैतिक रूप से बहुत संवेदनशील है, ऐसे में उनके भरोसे को बनाए रखने के लिए यह संकल्प पत्र जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने हर राज्य में अपने संकल्प पत्र का पालन किया और हम इस स्थिति में होते हैं कि इसका जवाब दे सकें।

निर्मला सीतारमरण ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार ने शौचालय, गैस चूल्हा व वित्तीय समावेशन जैसे काम करके दिखाए हैं। उन्होंने कहा कि 2005 से 2020 तक बिहार में सरकार ने प्राथमिकता से काम कर दिखाया, न कि जंगल राज चलाया।

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2024 तक दरभंगा एम्स का निर्माण पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि 15 डेयरी प्रोसेसिंग यूनिट की बात कही गई है, ताकि किसानों की आय दोगुणी हो सके।

1000 फार्मर प्रोडक्शन आरगेनाइजेशन का गठन किया जाएगा जिससे किसानों को काफी लाभ मिलेगा। खेलकूद के लिए अलग विश्वविश्वविद्यालय बनाया जाएगा।

वित्तमंत्री ने कहा है कि 19 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और आने वाले एक साल में तीन लाख शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। उन्होंने कहा कि 30 लाख लोगों को पक्का मकान दिया जाएगा। आइटी हब बनाकर पांच लाख लोगों को नौकरी दी जाएगी।

भाजपा ने चुनाव में अपना एक लक्ष्य : आत्मनिर्भर बिहार को बताया है, जबकि पांच सूत्र - गांव, शहर, उद्योग, कृषि एवं विकास को बताया है। पार्टी ने नारा दिया है : भाजपा है तो भरोसा है।

बिहार इकाई के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने महागठबंधन के सीएम उम्मीदवार तेजस्वी यादव के 10 लाख नौकरी देने के दावे पर तंज कसते हुए कहा कि जब वे सत्ता में होते हैं तो अपने परिवार के लोगों को रोजगार देते हैं और जब विपक्ष में चले जाते हैं तो लोगों को रोजगार देने की याद आती है।

उन्होंने कहा कि कोरोना का टीका तैयार होने पर बिहार के सभी लोगों को निःशुल्क टीका उपलब्ध करवया जाएगा। उन्होंने कहा कि अबतक साढे लाख शिक्षकों की नियुक्ति की गई है और अब कुल 19 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और एक करोड़ महिलाओं को स्वावलंबी बनाया जाएगा।

Next Story

विविध

Share it