Top
बिहार चुनाव 2020

बिहार : पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों पर 26 एवं 27 अगस्त को होंगे चुनाव

Janjwar Desk
8 Aug 2020 6:22 AM GMT
बिहार : पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों पर 26 एवं 27 अगस्त को होंगे चुनाव
x

प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना के संकट को लेकर राज्य में विधानसभा चुनावों के समय पर होने को लेकर संशय बना हुआ है, इस बीच इन चुनावों को लेकर निर्देश जारी किया गया है, हालांकि इन चुनावों में सिर्फ पंचायत प्रतिनिधि ही वोटर होते हैं...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। कोरोना के कारण (Due to corona) बिहार में विधानसभा चुनावों (Legislative Elections) को लेकर संशय बना हुआ है। कुछ दिन पहले राज्य के पैक्सों के लिए होनेवाले चुनावों (Election for PACS) को टाल दिया गया था। इस बीच राज्य निर्वाचन आयोग (State Election commission) ने बिहार की पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों पर चुनाव को लेकर निर्देश जारी किया है। हालांकि इन चुनावों में सिर्फ पंचायत प्रतिनिधि ही वोटर होते हैं।

राज्य के 12 जिलों में जिला परिषद, प्रखंड प्रमुख व उपप्रमुख, उपमुखिया, उप सरपंच के रिक्त हुए पदों पर ये चुनाव कराए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव तिथि (Dates for Elections) की घोषणा करते हुए निर्देश दिया गया है।

निर्वाचन आयोग द्वारा इन 12 जिलों के निर्वाची पदाधिकारियों (Election Officers) को इसे लेकर सूचना भेज दी गई है। इस सूचना के अनुसार सभी निर्वाची पदाधिकारियों को 18 अगस्त तक निर्वाचन संबन्धी सूचना (Information for Election) संबंधित पंचायत प्रतिनिधियों को उपलब्ध करा देनीं है। आयोग द्वारा यह भी निर्देश दिया गया है कि इस चुनाव में कोविड-19 से संबंधित सारे गाइडलाइंस और प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कराना है।

अलग-अलग जिलों में 26 तथा 27 अगस्त को चुनाव संपन्न होंगे। लखीसराय जिला के हलसी प्रखंड के प्रमुख व उपप्रमुख तथा उप सरपंच का चुनाव 26 अगस्त को होगा। वहीं सारण के जिला परिषद के उपाध्यक्ष पद पर भी 26 अगस्त को ही चुनाव होगा। सारण जिला के ही सोनपुर प्रखंड प्रमुख, दरियापुर प्रखंड प्रमुख तथा दिघवारा उप प्रमुख का चुनाव भी 26 अगस्त को ही होगा।

उधर पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, कैमूर, वैशाली, भागलपुर, मधेपुरा, बक्सर और सीतामढ़ी जिलों की पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों पर जिलावार 26 एवं 27 अगस्त को चुनाव कराए जाएंगे। ।

Next Story

विविध

Share it