बिहार चुनाव 2020

अनलॉक-4: आज से कई तरह की मिलेगी रियायत, क्या बिहार में होंगी चुनावी रैलियां?

Janjwar Desk
21 Sep 2020 5:50 AM GMT
अनलॉक-4: आज से कई तरह की मिलेगी रियायत, क्या बिहार में होंगी चुनावी रैलियां?
x

बिहार में लॉकडाउन और पहले के चुनावों की रैली का दृश्य (File photo)

इस बीच आज से अनलॉक 4.0 की प्रक्रिया के तहत कई और अतिरिक्त रियायतें दी जा रही हैं, इन्हीं रियायतों में राजनीतिक कार्यक्रमों में छूट भी शामिल है...

जनज्वार ब्यूरो, पटना। कोरोना काल के लंबे लॉकडाउन के क्रम में देशभर में अनलॉक-4 चल रहा है और इस क्रम में आज से कई और अतिरिक्त रियायतें मिलने वाली हैं। उधर कोरोना संकट काल में ही बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां जारी हैं। किसी भी दिन चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कर सकता है।

इस बीच आज से अनलॉक 4.0 के तहत वह प्रक्रिया शुरू हो रही है, जहां पर कई और रियायतें दी गई हैं। इन्हीं रियायतों में राजनीतिक कार्यक्रमों में छूट भी शामिल है। अनलॉक 4.0 के तहत अब किसी कार्यक्रम में सौ लोग तक हिस्सा ले सकते हैं। इनमें सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि आने वाले दिनों में बिहार चुनाव के लिए प्रचार तेज होगा, ऐसे में राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी मिलना बड़ी बात होगी।

भले ही अभी बड़ी रैलियों को मंजूरी ना मिली हो, लेकिन सौ लोगों तक की अनुमति के साथ नुक्कड़ सभाओं और बैठकों को मंजूरी मिल सकती है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी बिहार में कई जगह राजनीतिक कार्यक्रम लगातार होते आए हैं, जहां कुछ जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और कहीं पर धज्जियां उड़ रही हैं।

अनलॉक 4.0 में आज से और क्या है राहत?

1.किसी भी कार्यक्रम को मंजूरी (सौ लोगों की सीमा), 2.ओपन एयर थिएटर को मंजूरी

3.स्कूल-कॉलेज 30 सितंबर तक बंद ही रहेंगे।

4.1.5% स्टाफ को ऑनलाइन ट्यूशन के लिए स्कूल बुलाया जा सकता है।

5•कंटेनमेंट ज़ोन के बाहर कक्षा 9 से 12 तक के छात्र टीचर से मार्गदर्शन पाने के लिए स्वेच्छा से जा सकते हैं, लेकिन इसके लिए पेरेंट्स से लिखित मंज़ूरी ज़रूरी है।

6•शादी और अंतिम संस्कार में आज से 100 लोगों के जाने की अनुमति है। इससे पहले लॉकडाउन में शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को जाने की अनुमति थी।

उल्लेखनीय है कि अभी तक बिहार में अधिकतर राजनीतिक दल वर्चुअल रैलियों का सहारा ले रहे हैं। भाजपा, कांग्रेस, राजद और जदयू की ओर से कई वर्चुअल रैली की जा चुकी हैं।

Next Story

विविध

Share it