Top
अंधविश्वास

डायन बताकर बीमार महिला की हत्या करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी

Janjwar Desk
22 Sep 2020 2:50 AM GMT
डायन बताकर बीमार महिला की हत्या करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी
x
रांची जिले के बेड़ो प्रखंड क्षेत्र में एक बुजुर्ग महिला की बीते दिनों सिर्फ इस वजह से हत्या कर दी गई थी कि वह मानसिक रूप से बीमार होने की वजह से अजीब हरकतें करती थीं, जिससे लोग उन्हें डायन समझने लगे थे...

जनज्वार। रांची के बेड़ो थाना इलाके में मानसिक रूप से बीमार एक महिला को डायन समझ कर उनकी हत्त्या करने वाले व्यक्ति बुधवा उरांव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसके अलावा पुलिस इस हत्या मामले में अन्य दोषियों की गिरफ्तारी केे लिए प्रयास कर रही है।

पिछले दिनों बेड़ो के रोगाडीह पतराटोली में वृद्ध महिला बिरसी उराईन को पीट कर कुछ लोगों ने मार दिया था। उनके साथ उनके पति की भी पिटाई की गई थी जिससे उनकी मौत हो गई थी।

इस मामले में आरोपी बुधवा उरांव ने पुलिस को बताया कि उसका घर बिरसी उराइन के सामने ही है। देर रात बिरसी उराईन ने उसके घर पर जादू-टोना किया था। इस कारण उसके पेट में रात में तेज दर्द हुआ। उसने कहा कि दूसरे दिन उसने बिरसी उराईन को दूसरे के घर पर जादू टोना करते देखा। इसी वजह से उसकी उसने व अन्य ग्रामीणों ने पीट कर हत्या की।

इस मामले में रांची के ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने कहा है कि बुधवा उरांव ने बताया कि 15 सितंबर की रात को बिरसी उराइन ने उसके घर के सामने तेल व पानी गिरा कर झंडा लगा दिया था। इसके बाद वह झंडा को जोर-जोर से हिला रही थी जिससे उसकी नींद टूट गई।

इसके बाद उसने बिरसी उराईन को उसके घर पहुंचा दिया। दूसरे दिन देखा कि बिरसी उराईन दूसरे व्यक्ति के घर के सामने वैसा ही कर रहा है। इसके बाद लोगों ने लाठी डंडा से उसकी पिटाई शुरू कर दी, जिससे उसकी मौत हो गई।

बुजुर्ग महिला को बचाने जब उनका पति मंगरा उरांव गया तो लोगों ने उनकी भी जमकर पिटाई कर दी, जिससे अस्पताल में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

मालूम हो कि घटना पूरी तरह से अंधविश्वास से जुड़ी है। बुजुर्ग महिला बिरसी उराइन मानसिक रूप से बीमार थी। वह अक्सर घर से रात में बाहर निकल जाती और गांव के बाहर जाकर या और कई अजीब हरकतें करती थी, जिसे लोग जादू टोना समझने लगे थे। उनके पति व घर वाले उन्हें पकड़ कर ले आते लेकिन फिर वह चली जाती।

घटना वाली रात भी उनके पति एक बार उन्हें पकड़ कर ले आये थे, लेकिन वह दोबारा घर से बाहर निकल गई और अजीब हरकतों के कारण लोगों ने डायन समझ कर पीट कर उन्हें व उनके पति को मार डाला। इस संबंध में दंपती के बेटे ने भी पुलिस को बयान दिया है।

Next Story

विविध

Share it