Top
अंधविश्वास

शाहजहांपुर में लड़का-लड़की को सांप ने डंसा तो अंधविश्वास में गोबर से दबा कर शुरू किया इलाज, एक की मौत

Janjwar Desk
21 Aug 2020 1:04 PM GMT
शाहजहांपुर में लड़का-लड़की को सांप ने डंसा तो अंधविश्वास में गोबर से दबा कर शुरू किया इलाज, एक की मौत
x

सर्पदंश के बाद गोबर से दबायी गई लड़की। फोटो : लाइव हिंदुस्तान से साभार।

सर्पदंश के बाद विभिन्न जगहों पर गोबर में दबा कर अंधविश्वास की वजह से लोग उपचार शुरू करते हैं और इससे अक्सर पीड़ित की मौत हो जाती है...

जनज्वार। उत्तरप्रदेश के शाहजहांपुर जिले में सांप के डंसने के दो अलग-अलग मामलों में दोनों के परिजनों ने पीड़ित को गोबर से दबा कर इलाज शुरू किया, जिसमें एक की मौत हो गई। पिछले दिनों शाहजहांपुर के अलग-अलग हिस्सों में एक लड़के व एक लड़की को सांप ने डंसा जिसमें दोनों के इलाज के लिए गोबर से दबाने का अंधविश्वास पूर्ण तरीका अपनाया गया, जिसमें दूसरे मामले में पीड़ित लड़की की मौत हो गई।

पहली घटना

पहली घटना शाहजहांपुर जिले के निगोही थाना क्षेत्र के संगम वाटिका काॅलोनी की है. यहां झोपड़ी डाल कर रहने वाले एक परिवार के 16 वर्षीय लड़के सुरेंद्र को मंगलवार की रात तीन बजे सांप ने डंस लिया। लड़का जमीन पर सोया हुआ था। इसके बाद घर में कोहराम मच गया, लोग उसका इलाज कराने कई जगह ले गए। इसी क्रम में एक झाड़ फूंक करने वाले ने बताया कि गोबर में दबा दो उससे ठीक हो जाएगा। उसके बाद उसके कहे अनुसार, परिजनों ने लड़के को गोबर में दबा दिया और कहा कि जबतक नाक से पानी नहीं आ जाता है तब तक गोबर में ही दबा कर रखेंगे।

सुरेंद्र अपने परिवार में चार भाई बहनों में सबसे छोटा है। उसके एक भाई व एक बहन की पहले ही मौत हो गई है। उसके घर 40 दिनों से पूजा चल रही थी इसलिए सब लोग जमीन पर सो रहे थे।गोबर से दबाया गया लड़का।

गोबर से दबाया गया लड़का। फोटो : लाइव हिंदुस्तान से साभार।

दूसरी घटना

दूसरी घटना नौगवां मुबारकपुर जिले की है। बुधवार को गांव के निवासी सुनील जोशी की 12 वर्षीया बेटी सीता बकरी चरा रही थी। इसी दौरान सीता को सांप ने डंस लिया। परिजनों ने लड़की की झाड-़फूंक करायी। झाड़-फूंक करने वाले ने इलाज के लिए उसे गोबर में दबाने को कहा। इसके बाद परिजनों ने बेटी को बचाने के लिए उसे गोबर में दबा दिया। इस क्रम में लड़की की मौत हो गई। इसके बाद गुरुवार सुबह लड़की को दफना दिया गया।

Next Story

विविध

Share it