Begin typing your search above and press return to search.
कोविड -19

Omicron Varient: 15-18 साल के बच्चों को आज से कोरोना वैक्सीन, अब तक 6 लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन

Janjwar Desk
3 Jan 2022 5:37 AM GMT
omicron varient
x

(15-18 साल के बच्चों का शुरू हुआ वैक्सीनेशन)

बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीनेशन केंद्र में जा कर वैक्सीन ली सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 6 लाख 79 हजार से ज्यादा बच्चों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है...

Omicron Varient: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा घोषित 15 से 18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन (Vaccination) सोमवार, 3 जनवरी से शुरू हो रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित किया है कि 15-18 साल के बच्चों को केवल 'कोवैक्सीन' (Covaxin) दी जाएगी जिसकी डोज सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को भेज दी गई है।

बताया जा रहा कि, 01 जनवरी 2022 से इस वैक्सीनेशन के लिए कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका था, बिना रजिस्ट्रेशन के भी वैक्सीनेशन केंद्र में जा कर वैक्सीन ली सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 6 लाख 79 हजार से ज्यादा बच्चों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 2007 या उससे पहले पैदा हुए बच्चे ही वैक्सीन ले सकते हैं, वहीं वैक्सीन लेने के तुरंत बाद आधे घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र पर ही इंतजार करना होगा ताकि कोई समस्या होने पर उसका इलाज किया जा सके। दूसरी डोज 28 दिन बाद ली जा सकती है।

इसके अलावा मंत्रालय ने सभी राज्यों को सुझाव दिया है कि 15 से 18 साल के बच्चों के लिए अलग से वैक्सीनेशन केंद्र स्थापित किए जाए या फिर वैक्सीनेशन केंद्र पर उनके लिए अलग से लाइन हो ताकि वैक्सीन देते वक्त कोई गड़बड़ ना हो।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा की थी कि 10 जनवरी से बूस्टर डोज (Precautionary Dose) यानी वैक्सीन की तीसरी डोज 60 साल से अधिक आयु के वो लोग जिन्हें को-मॉर्डिटी है उन्हें भी अपने डॉक्टर की सलाह पर ही वैक्सीन का तीसरा डोज लेना है।

Next Story

विविध