कोविड -19

Booster Dose Registration, Cost in India: बुजुर्गों को आज से लगेगी वैक्सीन की तीसरी डोज, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

Janjwar Desk
10 Jan 2022 7:50 AM GMT
Booster Dose Registration, Cost in India: बुजुर्गों को आज से लगेगी वैक्सीन की तीसरी डोज, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?
x

Booster Dose Registration, Cost in India: बुजुर्गों को आज से लगेगी वैक्सीन की तीसरी डोज, कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

Booster Dose Registration, Cost in India: देश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बच्चो के साथ-साथ आज से बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों-फ्रंटलाइन वर्कर्स को 'बूस्टर डोज' दी जाएगी. जो स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के लोग बीमार हैं, उनके लिए बूस्टर डोज की शुरुआत की गई है.

Booster Dose Registration, Cost in India: देश में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों को देखते हुए बच्चो के साथ-साथ आज से बुजुर्गों, स्वास्थ्य कर्मियों-फ्रंटलाइन वर्कर्स को 'बूस्टर डोज' दी जाएगी. जो स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र के लोग बीमार हैं, उनके लिए बूस्टर डोज की शुरुआत की गई है. इसकी शुरुआत आज यानी 10 जनवरी की सुबह 9 बजे से हो गई है. बूस्टर डोज (Booster Dose) के लिए कोविन एप (Cowin App) पर शनिवार से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए थे.

इन्हें लगाया जाएगा Booster Dose

फिलहाल सोमवार यानी आज से 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्ग बूस्टर डोज लगवा सकेंगे. वहीं हेल्थ केयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी बूस्टर डोज कल से लगाई जानी है. देश में हेल्थ केयर वर्कर्स की संख्या तकरीबन 1 करोड़ है, जिसमें डॉक्टर, नर्स, हॉस्पिटल स्टाफ, आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स शामिल हैं. वहीं फ्रंटलाइन वर्कर्स की संख्या 2 करोड़ है. इसमें पुलिसकर्मी, केंद्रीय सुरक्षा बलों के जवान, सेना के जवान, होम गार्ड, सिविल डिफेंस संगठन, डिजास्टर मैनेजमेंट वॉलिंटियर्स, नगर निकाय कर्मी शामिल हैं.

दूसरे डोज के बाद 9 महीने का हो अंतराल

तीसरी डोज लगवाने का फैसला वैकल्पिक है, जिन्हें ज़रूरत है वो अपने डॉक्टर की सलाह के बाद बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. इसमें शर्त ये है कि दूसरे डोज के बाद 9 महीने का वक्त पूरा हो गया हो. स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार एहतियाती खुराक दी जाएगी.

बिना रजिस्ट्रेशन के लगवा सकते हैं वैक्सीन

बूस्टर डोज को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि, 'इसके लिए नए रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं है. इसके लिए सीधे अपॉइंटमेंट लिया जा सकता है. इतना ही नहीं सीधे वैक्सीनेशन सेंटर (Vaccination Centre) पर जाकर भी वैक्सीन लगवाई जा सकती है.

पहले लगा था वही टीका लगेगा

देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अब बूस्टर डोज या प्रीकॉशन डोज देने की तैयारी कर ली गई है. आज से हेल्थ केयर वर्कर्स और 60+ जिन्हें कोई comorbidity है, उनको वैक्सीन की तीसरी डोज दी जाएगी. भारत सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि जिसे वैक्सीन की पहली दो खुराक जिस वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) की लगी हैं, तो तीसरी खुराक भी उसी वैक्सीन की लगेगी. मतलब अगर आपको कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं तो बूस्टर डोज भी कोविशील्ड की ही लगने वाली है.

रजिस्ट्रेशन कैसे करें

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई है कि बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले लोगों को दोबारा रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. उनके पास दो ऑप्शन रहने वाले हैं. पहला तो ये कि वे Cowin ऐप पर अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं. ऐप पर अब थर्ड डोज को लेकर एक अलग फीचर भी जोड़ दिया गया है, ऐसे में आसानी से अप्वाइंटमेंट लिया जा सकता है. दूसरा ऑप्शन ये है कि आप सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं.

Next Story

विविध

Share it