कोविड -19

UP : फ्री वैक्सीनेशन कैम्प में स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों से कर रही थी 10 रूपये की वसूली, मामला खुला तो बने शुतुरमुर्ग

Janjwar Desk
1 Aug 2021 11:18 AM GMT
UP : फ्री वैक्सीनेशन कैम्प में स्वास्थ्य विभाग की टीम ग्रामीणों से कर रही थी 10 रूपये की वसूली, मामला खुला तो बने शुतुरमुर्ग
x
कानपुर देहात के रमऊ गांव में वैक्सीन लगवाने के नाम पर 10 रूपयेंकी वसूली पर बहस करते लोग.
वैक्सिनेशन करने गई टीम द्वारा ग्रामीणों से वैक्सिनेशन के नाम पर अवैध धन की वसूली किए जाने की बात सामने आई है। ग्रामीणों ने जब वैक्सिनेशन के नाम पर पैसा मांगने की बात जानी तो जमकर हंगामा हुआ...

जनज्वार, कानपुर देहात। उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात से प्रति व्यक्ति 10 रुपए वसूलकर कोविड़ वैक्सीन लगाने का शर्मनाक मामला सामने आया है। सरकारी स्वास्थ्य महकमे के कर्मचारी द्वारा गांव में वैक्सिनेशन के दौरान 10 रुपए वसूली करने के बाद ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया है। जिला प्रशासन ने मामले को संज्ञान में लेकर कड़ी कार्यवाही करने की बात कही है।

दरअसल जनपद में वैक्सिनेशन करने गई टीम द्वारा ग्रामीणों से वैक्सिनेशन के नाम पर अवैध धन की वसूली किए जाने की बात सामने आई है। ग्रामीणों ने जब वैक्सिनेशन के नाम पर पैसा मांगने की बात जानी तो जमकर हंगामा हुआ। मामले की शिकायत ग्राम प्रधान से की गई। जिसके बाद ग्राम प्रधान ने स्वास्थ्य कर्मियों को जमकर फटकार लगाते हुए ग्रामीणों से वसूले गए रुपयों को वापस कराया।

देखते ही देखते वसूली का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया। वीडियो वायरल होने के बाद कानपुर देहात का जिला प्रशासन हरकत में आया। जिसके बाद मामले की जांच करा दोषियों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए है। वायरल वीडियो राजपुर विकास खण्ड के रमऊ गांव का बताया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक, राजपुर विकास खण्ड के रमऊ गांव में वैक्सिनेशन कैंप का आयोजन किया गया था। जिसे लेकर ग्रामीणों को वैक्सिनेट करने के लिए स्वास्थ्य टीम रमऊ गांव पहुँची हुई थी। लेकिन यहां टीम की शर्मनाक करतूत देखने को मिली, जिससे ग्रामीणों से रोष व्याप्त हो गया। गांव पहुँची स्वास्थ्य टीम ने ग्रामीणों से वैक्सिनेशन के नाम पर 10-10 रुपए की वसूली शुरू कर दी। जिसका ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया।

ग्रामीणों ने इसकी शिकायत ग्राम प्रधान जमाल अहमद से की। मौके पर पहुचे ग्राम प्रधान ने स्वास्थ्य टीम को जमकर फटकार लगाई और स्वास्थ्य टीम से ग्रामीणों को पैसे वापस कराए। जिसका वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में साफ तौर पर ग्रामीणों को पैसे वापस करता एक व्यक्ति दिख रहा है। जिसे स्वास्थ्य टीम की महिला सदस्य उसे अपना ड्राइवर बता रही है।

ग्राम प्रधान ने रमऊ गांव में वैक्सिनेशन के नाम हुई अवैध वसूली को शर्मनाक बताया है, साथ ही दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करने की मांग की हैं। ग्राम प्रधान ने वैक्सिनेशन अभियान से जुड़े कानपुर देहात के स्वास्थ्य कर्मियों से पीएम मोदी और सीएम योगी की मंशा के अनुसार भ्रष्टाचार मुक्त करते हुए तेजी से करने की अपील की है, मोदी और सीएम योगी के वैक्सिनेशन अभियान को लेकर फ्री वैक्सीनेशन की बात कही।

बताया जा रहा है कि, देहात के स्वास्थ्य महकमे ने मामले की जांच शुरू कर दी है। वहीं जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एके सिंह ने जनज्वार को बताया कि, वैक्सिनेशन के नाम पर अवैध धन की वसूली का वीडियो वायरल होने के मामले की जांच कराई जा रही है। जांच के बाद दोषियों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Next Story

विविध