आर्थिक

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: 3 साल के उच्चतम स्तर पर कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल समेत एलपीजी भी हो सकता है मंहगा

Janjwar Desk
29 Sep 2021 6:16 PM GMT
Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: 3 साल के उच्चतम स्तर पर कच्चा तेल, पेट्रोल-डीजल समेत एलपीजी भी हो सकता है मंहगा
x
Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमत पिछले तीन साल के उच्चतम स्तर पर है। वर्तमान में कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में पेट्रोल-डीजल से लेकर एलपीजी तक की कीमतें बढ़ सकती हैं।

Petrol Ke Dam, Petrol-Diesel Price Today: गुरूवार को खुदरा बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर रहे, जिससे लोगों को राहत रही। आपको बता दें कि पिछले छह दिनों में डीजल के रेट में तीन बार बढ़ोतरी हुई की गई है। डीजल के दाम पिछले 6 दिनों में तीन बार बढ़कर 1.45 पैसे मंहगा हो गया है। वहीं, मंगलवार को ढाई महीने से स्थिर चल रहे पेट्रोल की कीमत में भी 20-22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ। इसी के साथ दिल्ली में आज पेट्रोल 101.39 रुपये और डीजल 89.57 प्रति लीटर बिक रहा है। लखनऊ में पेट्रोल 98.51 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 89.98 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 107.47 और डीजल 97.21 रुपये प्रति लीटर है और पटना में पेट्रोल 104.04 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 95.70 रुपये है।


फिर बढ़ सकता है पेट्रोल का दाम

घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से फिलहाल राहत मिलने के आसार दूर दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल की कीमत पिछले तीन साल के उच्चतम स्तर पर है। वर्तमान में कच्चा तेल 80 डॉलर प्रति बैरल के पार चला गया है। वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल के अंत तक ब्रेंट क्रूड की कीमत 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि भारत में पेट्रोल-डीजल से लेकर एलपीजी तक की कीमतें बढ़ सकती हैं। भारत में आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर थोड़ी राहत है। लेकिन भारतीय तेल कंपनिया लंबे वक्त से इस ओर इशारा कर रही थी है। इसी बीच संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल 5 रुपये प्रति लीटर तक मंहगी हो सकती है।


तीन साल के उच्चतम स्तर पर क्च्चा तेल

लगातार बढ़ते दामों के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल (ब्रेंट क्रूड) पिछले तीन साल के उच्चतन स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले 2018 में ये 78 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचा था, जो वर्तमान में 80 डॉलर प्रति बैरल पर है। वित्तीय सेवा कंपनी गोल्डमैन सैक्स ने अनुमान लगाया है कि 2021 के अंत तक कच्चा तेल का दाम 90 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकता है। गोल्डमैन सैक्स के अनुसार, डेल्टा वेरिएंट के असर से अब पूरी दुनिया तेजी से उबरने लगी है, जो किसी ने नहीं सोचा था। जितनी उम्मीद की जा रही थी, उससे कहीं ज्यादा डिमांड और सप्लाई चेन में अंतर है। ऐसे में संभव है कि साल के अंत तक कच्चे तेल की कीमत में 10 डॉलर तक की वृद्धि होगी। अमेरिका में भी उत्पादन प्रभावित होने से कीमत में बढ़ोतरी की आशंका है।


आप भी चेक कर सकतें है अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप भी अब घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए चेक कर सकते है। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर या एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा मैसेज भेजने पर तेल कंपनियां आपके मोबाइल पर आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी उपलब्ध करा देगी।

Next Story

विविध

Share it