आर्थिक

Rewari Culture : उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को गुजरात सरकार का दीवाली तोहफा, मुफ्त मिलेंगे एलपीजी के 2 सिलेंडर

Janjwar Desk
18 Oct 2022 2:18 AM GMT
रेवड़ी कल्चर : उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को गुजरात सरकार का दीवाली तोहफा, मुफ्त मिलेंगे एलपीजी के 2 सिलेंडर
x

रेवड़ी कल्चर : उज्जवला स्कीम के लाभार्थियों को गुजरात सरकार का दीवाली तोहफा, मुफ्त मिलेंगे एलपीजी के 2 सिलेंडर

Rewari Culture News : गुजरात सरकार ने उज्जवला योजना के लाभार्थियों का वोट हासिल करने के लिए दिवाली से ठीक पहले बड़ा तोहफा दिया है। इस योजना के लाभार्थियों को हर साल दो रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा।

Rewari Culture News : मोदी सरकार रेवड़ी कल्चर ( Rewari Culture ) और फ्री-बीज को लेकर विरोधी दलों पर निशाना साधती आई है। आम आदमी पार्टी की सरकार इस मामले में भाजपा ( BJP ) के निशाने पर सबसे ज्यादा रही है, लेकिन ये क्या, दीवाली ( Diwali ) से ठीक पहले भाजपा सरकार ( Gujrat Government ) ने खुद वोट हासिल करने के लिए उसी नीति पर अमल करने की घोषणा की है, जिसकी नसीहत वो विरोधी दलों को देती देती आई है। अब विरोधी दलों के नेता ये पूछ रहे हैं कि क्या ये रेवड़ी कल्चर नहीं है।

दरअसल, गुजरात सरकार ( Gujrat government ) ने दो दिन पहले गुजरात सरकार ने उज्जवला योजना ( PM Ujjwala scheme beneficiaries ) के लाभार्थियों को बड़ा तोहफा देने का ऐलान किया है। नए ऐलान के तहत उज्जवला लाभार्थियों को 2 रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा सीएनजी-पीएनजी के वैट में भी कटौती करने का फैसला किया है।

इसकी जानकारी गुजरात के शिक्षा मंत्री जीतू वघानी ने दी है। उन्होंने कहा कि इस फैसले लगभग 38 लाख गृहणियों ( PM Ujjwala scheme beneficiaries ) को फायदा मिलेगा। इस योजना पर अमल के लिए 650 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। हर लाभार्थियों को 1,700 रुपय का लाभ होगा।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि गुजरात सरकार ने सीएनजी ( CNG ) और पीएनजी (PNG ) पर वैट में 10 प्रतिशत की कटौती की भी घोषणा की है। हम सीएनजी में 10 फीसदी की कटौती पर विचार करें तो 6-7 रुपए प्रति किलो का फायदा होगा। पीएनजी पर 5-5.50 रुपए प्रति किलो का फायदा होगा।

Rewari Culture News : बता दें कि गुजरात ( Gujrat ) में दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस फैसले को जनता को लुभाने का कदम भी बताया जा रहा है। वर्तमान समय में अहमदाबाद शहर में सीएनजी की कीमत 83.9 रुपए प्रति किलो है।

अमूल ने प्रति लीटर 2 रुपए बढ़ाये दूध के दाम

दूसरी तरफ चार दिन पहले गुजरात अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं। अब अमूल फुल ​क्रीम दूध प्रति लीटर 63 रुपए हो गया है। इससे पहले मार्च और अगस्त में भी अमूल दूध के दाम बढ़ाये थे। अमूल के बाद दिल्ली में मद डेयरी ने भी शनिवार को दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा कर दिया है। मदर डेयरी ने दिल्ली-NCR में फुल क्रीम दूध और कॉउ मिल्क की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। मदर डेयरी के स्पोक्सपर्सन ने कहा कि हमने सिर्फ फुल क्रीम और गाय के दूध के वैरिएंट्स की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

Next Story

विविध