Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

BHU : वोकेशनल कोर्स एग्जाम में बीफ को लेकर पूछे गए सवाल पर VC से इस्तीफे की मांग, आंदोलन की चेतावनी

Janjwar Desk
21 Oct 2022 2:31 AM GMT
BHU : वोकेशनल कोर्स के एग्जाम में बीफ क्लासीफिकेशन को लेकर पूछे गए सवाल पर बवाल, वीसी से इस्तीफे की मांग
x

BHU : वोकेशनल कोर्स के एग्जाम में बीफ क्लासीफिकेशन को लेकर पूछे गए सवाल पर बवाल, वीसी से इस्तीफे की मांग

BHU News : बीएचयू में फीस वृद्धि को लेकर जारी प्रदर्शन के बीच परीक्षा में बीफ के क्लासिफिकेशन को लेकर पूछे गए सवाल पर नया बवाल शुरू हो गया है।

BHU News : यूपी के बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( BHU ) में फीस वृद्धि को लेकर जारी विरोध प्रदर्शन के बीच नया बवाल खड़ा हो गया है। अब बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के वोकेशनल कोर्स परीक्षा में पूछे गए एक सवाल को लेकर छात्र नाराज हो गए हैं। दरअसल, बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स में बीफ के वर्गीकरण ( beef classification ) पर प्रश्न पूछने पर छात्रों ने सवाल उठाया है। छात्रों ने जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। वहीं छात्रों के एक गुट ने वीसी को ही हटाने की मांग कर दी है।

बैचलर ऑफ वेकेशनल कोर्स के सेकेंड सेमेस्टर के फूड प्रोडक्शन ऑपरेशन प्रश्न पत्र में बीफ से संबंधित सवाल पूछा गया था। यह कोर्स दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग के कैटरिंग एंड होटल मैनेजमेंट के अंतर्गत आता है। बीफ ( beef ) से जुड़ा सवाल पेपर में आने के बाद स्टूडेंट्स ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय ( BHU ) के वीसी से इसकी शिकायत की है।

छात्रों ने दी आंदोलन की चेतावनी

बीएचयू ( BHU ) बैचलर ऑफ वोकेशनल कोर्स की परीक्षा में बीफ के वर्गीकरण को लेकर सवाल पूछे जाने की जानकारी सामने आते ही छात्रों में नाराजगी पैदा हो गई। उन्होंने बीएचयू के वाइस चांसलर को चिट्ठी लिखकर मामले की शिकायत की। साथ ही उन्होंने जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की मांग भी की। छात्रों ये भी कहा है कि अगर कार्रवाई नहीं की गई, तो आंदोलन किया जाएगा।

BHU News : बता दें कि नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालयों को अपने फंड का इंतजाम ख़ुद करने के लिए कहा गया है। विश्वविद्यालय प्रशासन यह इंतज़ाम आम छात्रों की ज़ेब से और ज़्यादा पैसा वसूली के जरिए करने में जुटा है। बीएचयू के इस फैसले के खिलाफ छात्रों को प्रदर्शन लंबे अरसे से जारी है। छात्र न केवल फीस वृद्धि को वापस लेने की मांग कर रहे हैं बल्कि छात्र विरोधी नीति को भी रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

Next Story

विविध