Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

JNU में छात्रों को लगता है कि यहां 'सब कुछ फ्री' है- वाइस चांसलर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित

Janjwar Desk
27 April 2022 8:30 AM GMT
JNU में छात्रों को लगता है कि यहां सब कुछ फ्री है- वाइस चांसलर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित
x

JNU में छात्रों को लगता है कि यहां 'सब कुछ फ्री' है- वाइस चांसलर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित

JNU : वाइस चांसलर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित ने कहा कि छात्रों को भ्रम है कि जेएनयू में सबकुछ फ्री है...

JNU : दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय (JNU) की वाइस चांसलर शांतिशरी धूलिपुडी पंडित (Shanthishri Dhulipudi Pandit) का कहना है कि वह जेएनयू से प्यार करती हैं क्योंकि यह देश का सबसे अच्छा विश्वविद्यालय है। हालांकि विश्वविद्यालय को लेकर कुछ चीजें उन्हें पसंद नहीं है। उन्होंने इस बारे में भी बात की और कहा कि छात्रों को लगता है कि यहां सबकुछ फ्री है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जेएनयू में अन्य विचारधाराओं के लिए नफरत की कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

वाइस चांसल धूलिपुडी पंडित से जब सवाल किया गया कि वे कौन सी दो चीजें हैं जो उन्हें जेएनयू के बारे में पसंद नहीं है या वह उनको बदलना चाहती हैं? इसपर उन्होंने कहा कि दो चीजें जो मुझे पसंद नहीं है, वह है एक भ्रम...छात्रों को लगता है कि सबकुछ फ्री है। जब वे बाहर जाते हैं तो उनमें से कुछ मानसिक रूप से प्रभावित हो जाते हैं वे जेएनयू नहीं छोड़ना चाहते हैं क्योंकि दुनिया ऐसी नहीं है और हम उन्हें यथार्थवादी नहीं बनाते। हमें लगता है कि सबकुछ जेएनयू जैसा है।

उन्होंने कहा कि आप कुछ भी पहन सकते हैं, किसी को कोई परेशानी नहीं होती लेकिन बाहर की दुनिया ऐसी नहीं है। या आजादी के साथ भी, वे सोचते हैं कि आप जो कुछ भी करेंगे, आपके खिलाफ कोई केस नहीं होगा।

वाइस चांसलर ने कहा कि दूसरी बात, यहां घृणा का कोई स्थान नहीं होना चाहिए। अपनी विचारधारा रखें, अपना नरजरिया रखें लेकिन नफरत न करें। नफरत एक ऐसी चीज है जो इतनी नकारात्मक है और मुझे लगता है कि क्योंकि हम टैक्सपेयर्स के पैसे पर हैं और बहुत सारे लोग हैं जो जेएनयू को बंद करो लिखते रहते हैं।

धुलिपुडी पंडित ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि छात्रों को भी यह समझना चाहिए कि यह जीवन का एक फेज है। इसे जियो, इसका आनंद लोग, यहां से बाहर जाकर अच्छा करो जैसा हमने अपने समय में किया था। ऐसा कुछ न करें जिससे आपको ही तकलीफ हो। जेएनयू में सर्वश्रेष्ठ प्रोफेसर हैं जो प्रतिबद्ध हैं।

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुंह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है।

लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा, इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें)

Next Story

विविध