Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

Ukraine News : यूक्रेन में बहाल हुई शिक्षा व्यवस्था, भारतीय छात्रों से फिर लौटने की अपील

Janjwar Desk
19 Aug 2022 9:18 AM GMT
Ukraine News : यूक्रेन में बहाल हुई शिक्षा व्यवस्था, भारतीय छात्रों से फिर लौटने की अपील
x

Ukraine News : यूक्रेन में बहाल हुई शिक्षा व्यवस्था, भारतीय छात्रों से फिर लौटने की अपील 

Ukraine News : युद्ध के बाद यूक्रेन ने अपनी शिक्षा व्यवस्था को बहाल किया है। भारतीय छात्रों को यूक्रेन ने फिर से पढाई के लिए लौटने को कहा है। वही दूसरी ओर यूक्रेनविश्वविद्यालयों ने यूरोप के कुछ संस्थानों के साथ समझौता भी किया है...

Ukraine News : युद्ध के बाद यूक्रेन ने अपनी शिक्षा व्यवस्था को बहाल किया है। भारतीय छात्रों को यूक्रेन ने फिर से पढाई के लिए लौटने को कहा है। वही दूसरी ओर यूक्रेनविश्वविद्यालयों ने यूरोप के कुछ संस्थानों के साथ समझौता भी किया है जहां भारतीय छात्र पढाई कर सकते हैं।

भारतीय छात्र फिर करें अपनी पढाई शुरू

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार यूक्रेनी विश्वविद्यालयों के अधिकारी चाहते हैं की भारतीय छात्र यूक्रेन जाकर अपनी पढाई फिर से शुरू करें। छात्र ऑनलाइन पढाई भी कर सकते हैं। वह अपनी कक्षाएं ऑनलाइन के जरिये भी ले सकते हैं। साथ छात्रों के पास एक और विकल्प है, वे अन्य देशों के विश्वविद्यालयों के जरिये भी दाखिले के लिए नामांकन कर सकते हैं।

संस्थानों के साथ समझौता

यूक्रेनी विश्वविद्यालयों ने यूरोप के बाकी हिस्सों में कुछ संस्थानों के साथ समझौता किया है, जहां वे अपने एक्सचेंज छात्रों के रूप में अध्ययन करना जारी रखेंगे। अधिकांश यूक्रेन विश्वविद्यालयों के लिए अलग सेमेस्टर 1 सितंबर से शुरू हो रहा है। कुछ विश्वविद्यालयों ने यह भी कहा है कि उन्होंने भारत में राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद (एनसीएम) के साथ-साथ यूक्रेन में भारतीय दूतावास को भी लिखा है। इन विश्वविद्यालयों ने कहा कि यूक्रेन से लौटे मेडिकल छात्रों के फैसले या ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने की वैधता पर उन्हें उनसे स्पष्टता नहीं मिली।

ऑफलाइन मोड में कक्षाएं

इंडियन एक्सप्रेस के साथ बीएसएमयू के कुछ छात्रों ने एक पत्र साझा किया जिसमे कहा गया था कि विश्वविद्यालय उन लोगों के लिए ऑफलाइन मोड में कक्षाएं फिर से शुरू कर रहा है जो यूक्रेन आ सकते हैं, जबकि ऑनलाइन मोड उन लोगों के लिए पेश किया जाएगा जो इस समय वापस नहीं जा सकते हैं। युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में से एक कीव में तारास शेवचेंको नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने भी पुष्टि की कि छात्रों को ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने के बारे में सूचित कर दिया है।

छात्रों को जॉर्जिया स्थानांतरित

एनएमयू में तीसरे वर्ष के छात्र मुदित मेहरोत्रा, जो वर्तमान में अपने घर वाराणसी में हैं उन्होंने कहा कि एजेंसी से छात्रों को जॉर्जिया स्थानांतरित करने की उम्मीद है। मेहरोत्रा ने कहा कि प्रक्रिया चल रही है और अक्टूबर के मध्य तक चलने की उम्मीद है, जिसका मतलब है कि हम तब तक वहां जा सकते हैं।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध