Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

UP Board Paper Leak Latest News : Paper Leak मामले में पत्रकार और बलिया के DIOS समेत 17 लोग गिरफ्तार

Janjwar Desk
31 March 2022 7:26 AM GMT
UP Paper Leak Case : बलिया के पत्रकारों को कोर्ट ने दी जमानत, पुलिस ने माना- नहीं मिले कोई सबूत; धोखाधड़ी की धारा भी हटाई गयी
x

UP Paper Leak Case : बलिया के पत्रकारों को कोर्ट ने दी जमानत, पुलिस ने माना- नहीं मिले कोई सबूत; धोखाधड़ी की धारा भी हटाई गयी

UP Board Paper Leak Latest News : आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 24 मार्च से शुरू हुई थी। इस बार नकल के सौदागरों पर लगाम लगाने के लिए शासन और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बड़े-बड़े दावे किए थे पर परीक्षा शुरू होने के छठे दिन ही इंटर अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक हो जाने से उनके तमाम दावे फेल साबित हो गए।

UP Board Paper Leak Latest News : उत्तर प्रदेश बोर्ड में 12वीं अंग्रेजी पेपर लीक केस में बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक बृजेश कुमार मिश्र को सस्पेंड कर दिया गया है। इसके साथ ही उनकी गिरफ्तारी भी हुई है। मामले में एक स्थानीय पत्रकार समेत और 17 लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। आपको बता दें कि बुधवार अपरान्ह दो बजे से होने वाला इंटरमीडिएट का अंग्रेजी का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले ही इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया था। जांच में वायरल प्रश्नपत्र सही मिलने पर 24 जिलों की इंटर की अंग्रेजी की परीक्षा रद्द कर दी गयी थी। इस मामले ने ऐन मौके पर यूपी सरकार की फजीहत हो गयी थी। क्योंकि इससे पहले नकल माफियाओं पर नकेल के तमाम दावे प्रशासन की ओर से किए गए था।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पेपर लीक मामले की जांच एसटीएफ ने शुरू कर दी है। उधर बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) बृजेश कुमार मिश्र को इसी कारण निलंबित करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। बलिया पुलिस ने बुधवार 30 मार्च की देर रात कार्रवाई करते हुए इस प्रकरण में डीआइओएस व एक स्थानीय पत्रकार समेत 17 लोगों को गिरफ्तार किया है। फिलहाल डीआइओएस और पत्रकार को जेल भेज दिया गया था जिन्हें रिमांड पर लेकर एसटीएफ पूछताछ कर रही थी।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 24 मार्च से शुरू हुई थी। इस बार नकल के सौदागरों पर लगाम लगाने के लिए शासन और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बड़े-बड़े दावे किए थे पर परीक्षा शुरू होने के छठे दिन ही इंटर अंग्रेजी का प्रश्नपत्र लीक हो जाने से उनके तमाम दावे फेल साबित हो गए।

विभागीय सूत्रों के अनुसार बुधवार सुबह करीब दस बजे बलिया के जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को द्वितीय पाली में होने वाले इंटर अंग्रेजी विषय सीरीज 316 ईडी व 316 ईआइ के प्रश्नपत्र मिले। उन्होंने शासन को अवगत कराकर वायरल प्रश्नपत्र जांच के लिए यूपी बोर्ड मुख्यालय पर भेजा। प्रश्नपत्रों के मिलान में वायरल पेपर सही पाए गए थे।

उधर अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि इंटर अंग्रेजी के उक्त दोनों सीरीज के प्रश्नपत्रों से बलिया सहित 24 जिलों में दो बजे से इम्तिहान होना था। परीक्षा शुरू होने से करीब एक घंटे पहले ही इन जिलों के सभी परीक्षा केंद्रों की इंटर अंग्रेजी की परीक्षा निरस्त कर दी गई है। शेष 51 जिलों में विधिवत परीक्षा कराई गई।

उधर, बलिया पुलिस की ओर जो जानकारी मीडिया को दी गयी है उसके अनुसार डीआइओएस ब्रजेश मिश्र के साथ ही एक स्थानीय पत्रकार अजीत कुमार ओझा व 15 अन्य लोगों को अलग-अलग थानों से गिरफ्तार किया गया है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि यह भी निर्देश हैं कि किसी भी परीक्षार्थी को परेशानी का सामना न करना पड़े, सभी से अपील की गई है कि वे संयम बनाए रखें। सभी 24 जिलों में अंग्रेजी की परीक्षा देने बड़ी संख्या में परीक्षार्थी पहुंच गए थे। कुछ देर बाद उन्हें निराश होकर लौटना पड़ा।

आपको बता दें पेपर लीक की खबरों के बीच यूपी की माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाब देवी बुधवार (31 March) को माध्यमिक शिक्षा निदेशालय पहुंचीं थीं। वहां उन्होंने राज्यस्तरीय कंट्रोल रूम का निरीक्षण करने के बाद पेपर लीक प्रकरण पर अफसरों के साथ आपात बैठक की। उसके बाद नवनियुक्त मंत्री ने कहा कि इमरजेंसी मीटिंग की गई है, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।


Next Story