Begin typing your search above and press return to search.
शिक्षा

बिहार शिक्षा विभाग में केके पाठक की एंट्री से शिक्षकों की छुट्टियों पर चली कैंची, सितंबर से दिसंबर के बीच स्कूलों में अब रहेंगी मात्र 11 छुट्टियां

Janjwar Desk
30 Aug 2023 8:13 AM GMT
बिहार शिक्षा विभाग में केके पाठक की एंट्री से शिक्षकों की छुट्टियों पर चली कैंची, सितंबर से दिसंबर के बीच स्कूलों में अब रहेंगी मात्र 11 छुट्टियां
x
Bihar news : प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक विद्यालयों तक में 31 अगस्त को राखी के दिन छुट्टी नहीं रहेगी। दुर्गापूजा में 6 दिनों की छुट्टी घोषित थी, जिन्हें घटाकर 2 कर दिया गया है....

पटना। बिहार शिक्षा विभाग में नये अपर सचिव केके पाठक की एंट्री के बाद से शिक्षकों के बीच हड़कंप मचा हुआ है। एक बार नया फरमान जारी करते हुए अपर सचिव ने शिक्षकों की धड़कनें बढ़ाने का काम किया है। सितंबर से दिसंबर के बीच स्कूलों के लिए जिन छुट्टियां की संख्या पहले 23 थी, अब घटाकर 11 कर दी गयी हैं।

बिहार के स्कूलों में छुट्टियों की संख्या कम किये जाने को लेकर शिक्षा विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से जो लेटर जारी किया गया है, उसमें बिहार राज्य के सभी स्कूलों को कम से कम 220 दिन खोलने का निर्देश जारी किया गया है। कहा गया है कि बिहार के सभी सरकारी स्कूलों में हर हाल में 220 वर्किंग डे होने चाहिए। नोटिस में कहा गया है कि इससे कम दिन स्कूल खोलने से बच्चों की पढ़ाई पूरी नहीं हो पाती है।

शिक्षा विभाग द्वारी जारी किये गये लेटर में कहा गया है कि त्योहारों में स्कूलों के बंद होने की प्रक्रिया में कोई एकरूपता नहीं है। किसी फेस्टिवल में किसी जिले के स्कूल खुले होते हैं और उसी त्योहार में दूसरे जिलों में विद्यालय बंद रहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए विभाग ने सितंबर से दिसंबर के दौरान स्कूलों में छुट्टियों को लेकर नया आदेश जारी किया है।

बिहार सरकार द्वारा जारी नए नोटिस में स्पष्ट रूप से यह निर्देश जारी किया गया है कि सितंबर से दिसंबर के बीच स्कूलों में अब छुट्टियों की संख्या 23 से घटाकर 11 कर दी जायें। साथ ही यह भी कहा गया है कि अगर किसी जनपद में विशेष परिस्थितियां उपस्थित होंगी तो जिले के शिक्षा पदाधिकारी विभाग से बात करके अवकाश घोषित कर सकते हैं। फिलहाल सामने आ रही जानकारी के मुताबिक रक्षाबंधन की छुट्टी में कटौती की गई है और छठ पूजा की छुट्टियों की संख्या पर भी कैंची चली है।

प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक विद्यालयों तक में 31 अगस्त को राखी के दिन छुट्टी नहीं रहेगी। दुर्गापूजा में 6 दिनों की छुट्टी घोषित थी, जिन्हें घटाकर 2 कर दिया गया है। इसी तरह बिहार के लोकपर्व की तैयारियों के मद्देनजर जहां पहले दीपावली से छठ तक लगातार स्कूल बंद रहते थे, अब इस दौरान भी मात्र 4 छुट्टियां रहेंगी। दीपावली के दिन 12 नवंबर को छुट्टी रहेगी। फिर 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा और गोवर्द्धन पूजा के दिन भी छुट्टी रहेगी और इसके बाद 19 और 20 नवंबर को छठ का अवकाश होगा।

Next Story

विविध