पर्यावरण

Aaj ka Mausam/Weather Today, 19 November: तमिलनाडु-आंध्र प्रदेश समेत इन राज्यों में IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, जानिए आपके राज्य में क्या है मौसम का हाल

Janjwar Desk
18 Nov 2021 7:03 PM GMT
Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 17 September, mausam ki jankaari
x
Aaj ka Mausam/Weather Today, 19 November: पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर उत्तर पूर्वी राज्यो में भी पड़ने लगा है। गुलाबी ठंड के बीच आने वाले 2-3 दिनों में यूपी में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना होने की उम्मीद है...

Aaj ka Mausam/Weather Today, 19 November: देश के कई राज्यों में बेमौसम बारिश का सिलसिला जारी है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के क्षेत्र से दक्षिण भारत समेत महाराष्ट्र, गोवा, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों तक देश के कुल 7 राज्यों में भारी बारिश होगी। वहीं, बारिश के कारण ठंड बढ़ने की भी संभावना है।

राजस्थान में कड़ाके की ठंड

राजस्थान में मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। ठंड की दस्तक के साथ ही कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। तेज हवाओं के साथ बारिश से ठंड में बढ़ोतरी हुई है। उदयपुर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, टोंक जिलों सहित आसपास के जिलों में बूंदा बांदी बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग ने आगे भी गरज के साथ कहीं-कहीं पर हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार, दक्षिण पूर्वी राजस्थान में अगले दो तीन दिन मावठ पड़ने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में बने कम दबाव का क्षेत्र के कारण अगले 24 घंटों में उत्तरी भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार है।

मध्य प्रदेश में हवाओं के साथ बूंदाबांदी

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में कम दबाव के क्षेत्र से मध्य प्रदेश में हवाओं के साथ वातावरण में नमी बढ़ गई है। एमपी के कई जिलों में गुरुवार को बादल छाए रहे। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार, 19 नवंबर को इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, होशंगाबाद, सागर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है। साथ ही राजधानी भोपाल में भी बूंदाबांदी के आसार हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर से गुजरात तक एक ट्रफ बना हुआ है। इसके अतिरिक्त छत्तीसगढ़ और उसके आसपास एक प्रति चक्रवात बना हुआ है जिसके असर से हवाओं का रुख बदल गया है। वातावरण में नमी आने लगी है। वहीं, बादल और बूंदा बांदी के बीच रात के तापमान में बढ़ोतरी भी होने लगी है।

उत्तर प्रदेश में ठंड से राहत

पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर उत्तर पूर्वी राज्यों में भी पड़ने लगा है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव हो रहा है। गुलाबी ठंड के बीच आने वाले 2-3 दिनों में यूपी में तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना होने की उम्मीद है, जिसकी वजह से बढ़ती ठंड से लोगों को राहत मिलेगी।

मौसम विभाग के अनुसार नवंबर के अंत तक यूपी में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। हालांकि, पिछले कुछ दिनों के दौरान यूपी के इलाकों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है। इसी बीच गुरुवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। वाराणसी में भी मिनिमम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। यहां बीते दिन तापमान 28 और मिनिमम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। वहीं, कानपुर का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा।

अगले 24 घंटों के दौरान भारत में मौसम

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों के मौसम पूर्वानुमान में बताया कि उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ हिस्सों और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तमिलनाडु के शेष हिस्सों, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 12 घंटों के घंटों के दौरान पुडुचेरी और कराईकल के साथ तटीय तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने बताया कि 19 नवंबर को उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश के शेष हिस्सों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। इधर, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

Next Story

विविध

Share it