Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

Crime Against Women : बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ के स्वर्ण काल में पलवल से लेकर झांसी तक बेटियों से अपराध का बोलबाला

Janjwar Desk
9 Oct 2022 5:32 AM GMT
Crime Against Women : बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ के स्वर्ण काल में पलवल से लेकर झांसी तक बेटियों से अपराध का बोलबाला
x

Crime Against Women : बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ के स्वर्ण काल में पलवल से लेकर झांसी तक बेटियों से अपराध का बोलबाला

Crime Against Women : हरियाणा के पलवल (Palwal) से लेकर झांसी (Jhansi) और में महिलाओं के साथ नित नई हो रही घटनाएं माथे पर शिकन पैदा करती है। शिकन इसलिये क्योंकि मौजूदा सरकार और उनके तमाम मंत्री, सांसद और विधायक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए परेशान घूम रहे हैं...

Crime Against Women : हरियाणा के पलवल (Palwal) से लेकर झांसी (Jhansi) और में महिलाओं के साथ नित नई हो रही घटनाएं माथे पर शिकन पैदा करती है। शिकन इसलिये क्योंकि मौजूदा सरकार और उनके तमाम मंत्री, सांसद और विधायक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के लिए परेशान घूम रहे हैं। शिकन इसलिए क्योंकि देश के ज्यादातर राज्यों में भाजपा की सरकार है, तब जब उनकी पुलिस है, उनका सिस्टम है, बुलडोजर (Buldozer) है। नतीजतन, रेप, गला घोंटने, लटका कर मार देने, छेड़खानी और अपहरण जैसी घटनाएं आम हैं।

हरियाणा के पलवल में क्या हुआ?

पलवल स्थित हथिनी में विवाहिता क़ो कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) में नशीला पदार्थ पिलाकर दुष्कर्म किया गया। इसके बाद उसके अश्लील फोटो सोशल मीडिया वायरल कर दिए गये। परिजनों को पता चलने के बाद इसकी शिकायत पुलिस को दी गई। पुलिस ने तीन युवकों के खिलाफ केस दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

थाना प्रभारी रमेशचंद के अनुसार, पीड़ित के पिता ने दी शिकायत में कहा है कि उनकी बेटी ससुराल से घर आई हुई थी। जब बेटी घर पर अकेली थी तो इरफान मौका देखकर घर पहुंच गया और बेटी को कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) में नशीला पदार्थ पिलाकर उसके साथ दुष्कर्म कर अश्लील फोटो खींच लिए। कुछ दिन बाद फोटो वायरल करने के धमकी देकर आरोपी ने पीड़िता को अपने दोस्तों के साथ संबंध बनाने के लिए कहा। पीड़ित ने मना किया फिर भी उसने अपने दोस्त कासीम और रिजवान को घर बुला लिया। तीनों ने सामूहिक दुष्कर्म किया। फोटो डिलीट करने के नाम पर पीड़िता से पांच हजार रुपए लिए। चार अक्तूबर को आरोपियों ने बेटी के फोटो सोशल मीडिया पर वायरल दिए।

यूपी के अलीगढ़ की है पीड़िता

थाना प्रभारी कैंप अनिल कुमार ने बताया, अलीगढ़ (Aligarh) के एक गांव एक विवाहिता ने दी शिकायत में कहा है कि वह अपने पति और दो बेटों के साथ दिल्ली (Delhi) में किराए पर रहती हैं। उनकी मम्मी का फोन आया कि उसके बाबा की तबीयत खराब है। पीड़िता बाबा से मिलने के लिए गांव जा रही थी, लेकिन पलवल रेलवे रोड पर पहुंची तो उनके परिचित रामनंगला निवासी शिव कुमार व महादोरा के विजेंद्र मिले। बातचीत के दौरान विजेंद्र कोल्ड ड्रिंक (Cold Drink) ऑफर की। उसे पीने के बाद वह अचेत हो गई, जिसके बाद आरोपी उसे गाड़ी में डालकर एक कमरे में ले गए। पीड़िता ने शोर मचाने का प्रयास किया तो विजेंद्र ने मुंह दबा दिया। चार दिन तक कमरे में बंद रखा और दुष्कर्म करते रहे। वह किसी तरह भाग निकलीं और लोगों से जगह के बारे में पूछा तो बताया कि यह धारूहेड़ा है। जैसे-तैसे घर पहुंची और परिजनों को इस बारे में बताया। बहरहाल, पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

झांसी की इस नदी में तैरते 3 शव किसके हैं?

उत्तर प्रदेश में झांसी (Jhansi) जिले के मऊरानीपुर में कुरेचा बांध में एक 25 वर्षीय अज्ञात युवती का शव (Dead body) शाम लगभग 4 बजे मिला, जिसको पुलिस ने कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी। उसके बाद देर शाम पुलिस को सूचना मिली की बांध में दो शव और उतरा रहे है, इस पर भवानीपुर कोतवाली पुलिस और पुलिस क्षेत्राधिकारी मौके पर पहुंचे।

मऊरानीपुर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सपरार बांध पर एक के बाद एक तीन लड़कियों के शव से मऊरानीपुर (Mauranipur) कोतवाली क्षेत्र में सनसनी फैल गई, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को बाहर निकाला। अब तक 3 लड़कियों के बांध में शव मिलने से पुलिस महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। फिलहाल पुलिस जांच में जुटी है की लड़कियों की हत्या है या आत्महत्या।

महिलाओं के खिलाफ बढ़े 15.3% अपराध के मामले

2021 में देश में महिलाओं के खिलाफ अपराध के 4,28,278 मामले दर्ज हुए। 2020 के मुकाबले महिला अपराध में 15.3 फीसदी का इजाफा हुआ। महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराध में सबसे ज्यादा 31.8% मामले पति या रिश्तेदार की क्रूरता के थे। राज्यों की बात करें तो महिलाओं के खिलाफ अपराध के सबसे ज्यादा 56,083 मामले उत्तर प्रदेश में दर्ज हुए। 2020 के मुकाबले राज्य में इस तरह के अपराध में 13.5% का इजाफा हुआ। उत्तर प्रदेश के बाद महिला अपराध के सबसे ज्यादा मामले राजस्थान, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में दर्ज हुए।

Next Story