Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

राजस्थान के कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पिलाया गया शौचालय का पानी, स्टेशन मास्टर पर गिरी गाज

Janjwar Desk
6 March 2021 7:42 AM GMT
राजस्थान के कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पिलाया गया शौचालय का पानी, स्टेशन मास्टर पर गिरी गाज
x
राजस्थान के कोटा रेल मंडल के गरोठ स्टेशन पर यात्रियों को शौचालय के नल में पाइप लगाकर पानी पिलाने का मामला सामने आया है, कर्मचरियों ने शौचालय के पाइप से पानी की टंकी भरकर रेल यात्रियों को पानी पिला दिया...

जनज्वार, कोटा। एक तरफ जहां रेलवे के किराये में बेतहाशा वृद्धि की गयी है और सत्ता में बैठे नेतागण ज्ञान देते हैं कि लोग बेवजह की यात्रा न करें इसलिए किराया बढ़ाया गया है, वहीं दूसरी तरफ यात्रियों के लिए सुविधायें नगण्य होती जा रही हैं। लापरवाहियों का आलम तो यह है कि हर दिन न किसी कारण से यह चर्चा में रहता है।

अब राजस्थान के कोटा रेल मंडल के गरोठ स्टेशन पर यात्रियों को शौचालय के नल में पाइप लगाकर पानी पिलाने का मामला सामने आया है। कर्मचरियों ने शौचालय के पाइप से पानी की टंकी भरकर रेल यात्रियों को पानी पिला दिया।

इस मामले का जब वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो हड़कंप मच गया। सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद असर यह हुआ कि कोटा रेल मंडल प्रशासन ने आनन-फानन स्टेशन मास्टर चौथमल मीणा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया हैै।

प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि प्राइवेट ठेका श्रमिक सफाई कर्मचारी शौचालय के नल में पाइप लगाकर टंकी भरने का दोषी पाया गया, जिसकी सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। यह जानकारी कोटा रेल मंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक अजय पाल सिंह ने दी है। वहीं डीआरएम कोटा पंकज शर्मा ने कहा कि कोटा के गरोठ स्टेशन की उक्त घटना संज्ञान में आते ही त्वरित कार्रवाई की गई है। रेल यात्रियों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

डीआरएम पंकज शर्मा ने कहा है कि यह मामला 1 मार्च 2021 का है, जिसे संज्ञान में लिया गया। इसमें पानी की टंकी की सफाई एक प्राइवेट सफाई कर्मचारी करता दिख रहा है, इस टंकी में स्वच्छ पानी के लिए रेल प्रशासन ने उचित एवं स्थाई पाइप की व्यवस्था कर रखी है।

डीआरएम ने कहा कि मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर को निलंबित कर दिया गया है। प्राइवेट सफाई कर्मचारी की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। जांच के आदेश भी दिए गए हैं। कोटा रेल मंडल यात्री सेवाओं के लिए निरंतर प्रतिबद्ध है। भविष्य में इस प्रकार की कोई भी गलती ना हो इसके लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

वहीं पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेंद्र सिंह कोटा रेल मंडल के कोटा-गंगापुरसिटी रेल खंड का निरीक्षण करने पहुंचे। कोटा स्टेशन पर मीडिया से बातचीत करने के दौरान उन्होंने कहा कि मामला उनकी जानकारी में भी आया है। जांच के आदेश दे दिए गए हैं। कार्रवाई की जा रही है, जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। जिस किसी ने इस काम को अंजाम दिया है, उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध