Begin typing your search above and press return to search.
गवर्नेंस

योगी सरकार जारी रखेगी 15 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन देने की योजना, शपथ के बाद हो सकती है निर्णय की घोषणा

Janjwar Desk
16 March 2022 7:38 AM GMT
lucknow news
x

(योगी सरकार जारी रखेगी मुफ्त राशन योजना)

हालांकि इस संबंध में अंतिम निर्णय शासन को ही लेना है। इसी तरह से साल में दो बार होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का भी प्रस्ताव खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा शासन को भेजा जा चुका है...

Yogi Government: यूपी में मुफ्त राशन वितरण योजना के लिए कहा जा रहा ता कि यह चुनाव बाद बंद हो जाएगा। लेकिन अब इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि होली बाद भी यह योजना जारी रहेगी। इनपुट है कि, योगी सरकार (Yogi Government) गरीबों को फ्री में राशन देने की योजना को विस्तार देने जा रही है।

आगे तैयारी है कि इसे लोकसभा चुनाव (Loksabha election) तक जारी रखा जाए, हालांकि इस संबंध में अंतिम निर्णय शासन को ही लेना है। इसी तरह से साल में दो बार होली और दीपावली पर मुफ्त सिलेंडर देने का भी प्रस्ताव खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा शासन को भेजा जा चुका है।

यूपी विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने चुनावी रैलियों में मुफ्त राशन योजना जारी रखने का वादा जनता से किया था। अब प्रदेश सरकार इस योजना को लोकसभा चुनाव यानी 2024 तक बढ़ाने पर मंथन कर रही है। प्रदेश में इस योजना के 15 करोड़ लाभार्थी हैं। खाद्य व रसद विभाग की ओर से भेजे प्रस्ताव में अवधि का जिक्र नहीं है, इसे सरकार की मंशा पर छोड़ा गया है।

राशन के साथ मिलने वाला चना, नमक व तेल

बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार दिसंबर से मार्च तक मुफ्त राशन (Free Rashan Yojna) देने का ऐलान किया था है। इसमें अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो अनाज और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट पांच किलो यानी तीन किलो गेहूं व दो किलो चावल दिया जाता है।

योगी सरकार के कामकाज को करीब से जानने वाले वरिष्ठ पत्रकार अनिल सिंह ने जनज्वार से बात करते हुए बताया कि, 'सरकार के पास साढ़े तीन प्रतिशत अनाज होता है। जो किसी आपातकाल अथवा अन्य स्थिती से निपटने के लिए स्टॉक के तौर पर रहता है। अब इस अनाज को स्टॉक कर रखने, या स्टॉक की जगहों का किराया देते रहने का कोई फायदा नहीं। इससे बेहतर है कि सरकार इसे सड़ाने की बजाए वितरित कर देगी। अब शपथ ग्रहण के बाद हो सकता है 2024 तक के लिए इसे फिर से चालू कर दिया जाए।'

खाद्य व रसद विभाग की ओर से भेजे गए प्रस्ताव में महंगाई के बढ़ने के कारण मुफ्त राशन योजना की अवधि बढ़ाने का उल्लेख किया गया है। ऐसे भी संकेत हैं कि योजना को एक साथ न बढ़ाकर दो से तीन चरणों में बढ़ाया जाए। फिलहाल माना जा रहा है कि छह-छह महीने के लिए योजना का ऐलान हो सकता है।

यह मिलने के कयास

इसमें सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाले राशन यानी गेहूं व चावल के अलावा एक लीटर तेल, एक किलो चना नमक भी देगी। इसी तरह से साल में दो मुफ्त सिलेंडर होली व दीपावली पर लाभार्थियों को देने का वादा संकल्प पत्र में किया गया है। प्रदेश में 1.67 करोड़ लाभार्थी हैं ऐसे में इस पर 3100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। विभाग ने इसका भी प्रस्ताव भेज दिया गया है।

Next Story