Begin typing your search above and press return to search.
गुजरात चुनाव 2022

कौन हैं इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार इमरान खेड़ावाला जिन्होंने मोदी के तूफान में दूसरी बार भाजपा प्रत्याशी को दी सियासी मात

Janjwar Desk
9 Dec 2022 6:11 AM GMT
कौन हैं इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार इमरान खेड़ावाला जिन्होंने मोदी के तूफान में दूसरी बार भाजपा प्रत्याशी को दी सियासी मात
x

कौन हैं इकलौते मुस्लिम उम्मीदवार इमरान खेड़ावाला जिन्होंने मोदी के तूफान में दूसरी बार भाजपा प्रत्याशी को दी सियासी मात

गुजरात ( Gujrat ) में मोदी की प्रचंड लहर में सिर्फ इमरान खेड़ावाला ( Imran Khedawala ) ही ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने बता दिया कि हम तूफान से टकराने और उसकी दिशा को मोड़ने में विश्वास रखते हैं।

नई दिल्ली। गुजरात ( Gujrat ) में भाजपा ( BJP ) ने सबसे ज्यादा सीटों से लगातार सातवीं बार विधानसभा चुनाव ( Gujrat Assembly Election 2022 ) में जीत दर्ज कर वहां के सियासी इतिहास का नया अध्याय लिख दिया है। भाजपा के इस ऐतिहासिक जीत का क्रेडिट पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) को दिया जा रहा है, लेकिन उन्हीं के गुजरात में एक मुस्लिम शख्स ऐसा है जिसे भाजपा वाले नहीं हरा सके। इस शख्स का नाम है इमरान खेड़ावाला ( Imran Khedawala ) , जिन्होंने जमालपुर खड़िया विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी को मोदी लहर में भी धूल चटाने का काम किया है।

कांग्रेस ( Congress ) नेता इमरान खेड़ावाला ( Imran Khedawala ) ने दूसरी बार भाजपा प्रत्याशी की सियासी मात दी है। साल 2017 में भी उन्होंने भाजपा प्रत्याशी भूषण अशोक भट्ट को हराने में सफलता हासिल की थी। खेड़ावाला की जीत कई मायनों में खास है। ऐसा इसलिए कि गुजरात की करीब एक दर्जन सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका में थे, लेकिन मोदी की लहर में सिर्फ इमरान खेड़ावाला ही ऐसे उम्मीदवार हैं, जिन्होंने बता दिया कि हम तूफान से टकराने और उसकी दिशा को मोड़ने में विश्वास रखते हैं। जमालपुर खड़िया गुजरात की चर्चित सीटों में से एक है यहां से इमरान खेड़ावाला ने बीजेपी उम्मीदवार भूषण भट को 13 हजार से अधिक वोटों से हराया। वह इस बार विधानसभा पहुंचने वाले इकलौते मुस्लिम विधायक हैं।

गुजरात में लगभग 11 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता हैं। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 30 सीटें ऐसी थीं जहां मुस्लिम आबादी 15 फीसदी से अधिक है। इस बार चुनाव में कांग्रेस, AAP और औवैसी की पार्टी की ओर से मुस्लिम कैंडिडेट उतारे गए थे। भाजपा की ओर से कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में नहीं था। गुजरात चुनाव में कांग्रेस की ओर से इस बार 6 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया गया था। वहीं आम आदमी पार्टी ने तीन मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे। बीजेपी की ओर से कोई भी मुस्लिम कैंडिडेट मैदान में नहीं उतारा गया। वहीं ओवैसी की पार्टी की ओर से भी 14 मुस्लिम कैंडिडेट मैदान में थे। 2017 के चुनाव में कांग्रेस की ओर से 3 मुस्लिम उम्मीदवार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंचे थे

अहमदाबाद की जमालपुर खड़िया विधानसभा सीट हमेशा चर्चा का विषय रहती है क्योंकि यह क्षेत्र एक मुस्लिम बहुल क्षेत्र है। यहां मुस्लिम वोटर्स की अच्छी खासी आबादी है। यहां मुस्लिम जनसंख्या के 60 प्रतिशत से अधिक मतदाता है।वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम यहां तीसरे स्थान पर रही है। चौथे स्थान पर आम आदमी पार्टी रही है।

कौन हैं इमरान खेड़ावाला

इमरान खेड़ावाला ( Imran khedawala ) एक भारतीय राजनेता और गुजरात विधानसभा के सदस्य हैं। वह 2017 से जमालपुर-खड़िया निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के सदस्य हैं। खेड़ावाला 2001 से INC के सदस्य हैं। 2015 में, INC ने उन्हें अहमदाबाद नगर निगम के आम चुनावों में टिकट देने से इनकार कर दिया। उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ा और जमालपुर वार्ड से जीत हासिल की। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में 2017 और 2022 गुजरात विधान सभा चुनाव लड़ा। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष अशोक भट्ट के पुत्र भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार भूषण भट्ट को दोनों बार हराया।

मूलत: राजस्थान के पाली के रहने वाले हैं इमरान खेड़ावाला। खेड़ावाला के पूर्वज अहमदाबाद को अपना घर बनाने से पहले खेड़ा जिले में बस गए थे। पांच भाई-बहनों में सबसे छोटे, वह अविवाहित हैं और कपड़ा व्यवसाय में हैं। 2020 में भारत में COVID-19 महामारी के दौरान खेड़वाला, अपने परिवार के 5 सदस्यों के साथ COVID-19 से संक्रमित हो गए थे

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने 42 साल के इतिहास में रिकॉर्ड जीत दर्ज की है। गुरुवार को आए नतीजों में 182 सीटों वाले गुजरात में बीजेपी ने 156 सीटों पर कब्जा जमाया। वहीं कांग्रेस ने राज्य में अब तक सबसे बुरा प्रदर्शन करते हुए मात्र 17 सीटें ही जीतने में कामयाब हो सकी। आम आदमी पार्टी के 5 उम्मीदवार चुनाव जीतने में कामयाब रहे।

Next Story