स्वास्थ्य

चर्चित अभिनेत्री पूनम पांडेय का मात्र 32 साल की उम्र में निधन, जानिये क्या है सर्वाइकल कैंसर जो बन गया उनके लिए जानलेवा

Janjwar Desk
2 Feb 2024 7:58 AM GMT
चर्चित अभिनेत्री पूनम पांडेय का मात्र 32 साल की उम्र में निधन, जानिये क्या है सर्वाइकल कैंसर जो बन गया उनके लिए जानलेवा
x
Poonam Pandey death : पूनम पांडेय मात्र 32 साल की थीं और सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही थीं। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक उन्होंने अपने होमटाउन कानपुर में आखिरी सांसें लीं...

Poonam Pandey Death : चर्चित मॉडल और लॉकअप फेम एक्ट्रेस पूनम पांडेय का निधन हो गया है। आज 2 फरवरी की सुबह उनके इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक पोस्ट डालकर उनके निधन की खबर साझा की गयी थी। मीडिया द्वारा इसे कंफर्म करने के लिए जब उनकी टीम से संपर्क किया तो पता चला कि कल 1 फरवरी की रात को उनकी मौत हो गयी है।

पूनम पांडेय मात्र 32 साल की थीं और सर्वाइकल कैंसर से जूझ रही थीं। मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक उन्होंने अपने होमटाउन कानपुर में आखिरी सांसें लीं।

पूनम पांडेय के इंस्टाग्राम एकाउंट पर आज 2 फरवरी की सुबह जो पोस्ट शेयर की गयी है उसमें लिखा है, 'आज की सुबह हमारे लिए कठिन है। आपको यह बताते हुए बहुत दुख हो रहा है कि हमने सर्वाइकल कैंसर के कारण अपनी प्यारी पूनम को खो दिया है। जो लोग भी उनके संपर्क में आए, वो उनसे प्यार से मिलीं। दुख की इस घड़ी में हम प्राइवेसी का अनुरोध करेंगे और हमारे साथ शेयर की गई हर बात के लिए उन्हें प्यार से याद करते हैं।'

उनके चाहने वाले उनकी मौत की खबर से परेशान हैं, क्योंकि 3 दिन पहले ही उन्होंने जो पोस्ट इंस्टाग्राम पर शेयर की है, उसमें वह एकदम स्वस्थ दिखायी दे रही हैं और उन्हें देखकर कहीं से भी ऐसा नहीं लग रहा है कि इतनी जल्दी वो दुनिया छोड़ देंगी। जानकारी के मुताबिक 3 दिन पहले ही वह एक शूट के सिलसिले में गोवा में थीं, और उन्होंने वहीं की वीडियो पोस्ट की थी।

पूनम के फैंस को उनकी मौत पर विश्वास नहीं हो रहा है, मगर कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पूनम के मैनेजर ने उनके निधन की पुष्टि कर दी है। पूनम के इंस्टाग्राम पर साझा किये गए पोस्ट पर यूजर्स अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। यूजर्स कह रहे हैं यह मजाक हो सकता है, लेकिन अगर सच है तो इससे ज्यादा दुखद बात नहीं हो सकती। एक अन्य यूजर ने लिखा कि ऐसा नहीं हो सकता, जरूर यह किसी प्रचार का हिस्सा होगा।'

11 मार्च 1991 को कानपुर में जन्मी पूनम पांडेय चर्चित मॉडल और एक्ट्रेस थीं। 2013 में 'नशा' मूवी से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली पूनम आखिरी बार 'द जर्नी ऑफ कर्मा' में दिखीं थीं। इसके अलावा उन्होंने पॉपुलर शो 'खतरों के खिलाड़ी 13' और कंगना रनौत के रिएलिटी शो 'लॉकअप' में हिस्सा लिया था।

पूनम सबसे पहले तब मीडिया की सुर्खियां बनीं थीं, जब उन्होंने 2011 क्रिकेट विश्व कप फाइनल से पहले अपने एक वीडियो में वादा किया था कि अगर भारत फाइनल मैच जीतता है तो वे कपड़े उतार देंगी।

हालांकि इस बीच बिग बॉस के कारण भी पूनम पांडेय च​र्चा में थीं, क्योंकि बिग बॉस जीतने वाले मुनव्वर फारुकी की वह गर्लफ्रेंड रही चुकी हैं। उनकी मौत के बाद उनके तमाम पुराने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे वीडियो भी हैं जिनमें वह मुनव्वर फारुकी के बिग बॉस जीतने पर उन्हें बधाई देते नजर आ रही हैं और कह रही हैं कि वह पहले से जानती थीं कि ये ट्रॉफी वही जीतेंगे।

क्या है सर्वाइकल कैंसर, जो बन रहा महिलाओं के​ लिए जानलेवा

महिलाओं के लिए दूसरी सबसे खतरनाक बीमारी के रूप में सर्वाइकल कैंसर फैल रहा है। महिलाओं में हर तरह के कैंसर के करीब 18 प्रतिशत मामले सामने आते हैं। हर साल करीब 1 लाख 20 हजार नए मामले सर्वाइकल कैंसर के आते हैं, जिसमें 77 हजार से ज्यादा महिलाओं की मौत हो जाती है। यानी हर रोज करीब 211 महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से जान गंवाती हैं। हमारे देश में सर्वाइकल कैंसर की जांच महज एक फीसदी महिलाएं कराती हैं, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि कम से कम 70 प्रतिशत महिलाओं की सर्वाइकल कैंसर की जांच होनी चाहिए।

सर्वाइकल कैंसर से बचाव के लिए अब वैक्सीन भी मौजूद है। अगर सही उम्र में इस वैक्सीन को लगवा लिया जाए तो इस गंभीर बीमारी को 98 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। यह कैंसर यूट्रस के सर्विक्स में होता है। ये बीमारी बहुत खतरनाक है और शुरुआत में इसका कोई लक्षण नजर नहीं आता। केवल जांच पर ही इस बीमारी का पता चलता है। दुनिया के कई देशों में इस बीमारी से बचने के लिए मुफ्त वैक्सीन लगवाई जाती है और अब हमारे देश में भी इसके लिए पहलकदमी ली जा रही है। कल 1 फरवरी को बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देशभर में 9-14 साल की लड़कियों को मुफ्त में HPV वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसका मुख्य मकसद सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम करना है। इस मिशन की शुरुआत मिशन इंद्रधनुष के जरिए किया जाएगा। सर्वाइकल कैंसर के कारण हर साल हजारों महिलाओं की जान जा रही है।

सर्वाइकल कैंसर के कारण

चिकित्सकों और स्टडीज में यह बात सामने आयी है कि जो लोग धूम्रपान का सेवन करते हैं उनमें स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियां होती हैं और उन्हें गंभीर बीमारी सर्वाइकल कैंसर होने के चांस भी बहुत रहते हैं। ऐसे में माना जाता है कि जो महिलाएं धूम्रपान ज्यादा करती हैं, उनमें इस बीमारी का खतरा बहुत बढ़ जाता है। कई अध्ययनों में भी यह बात सामने आयी है कि तंबाकू के सेवन से सर्विक्स कोशिकाओं के डीएनए को भारी क्षति पहुंचती है, जो धीरे-धीरे सर्वाइकल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रूप ले लेती है। इस बीमारी का एक और बड़ा कारण असुरक्षित यौन संबंध भी माना जाता है। स्टडी के मुताबिक अनुसार जो महिलाएं कई पुरुषों के साथ यौन संबंध बनाती हैं, उनमें सर्वाइकल कैंसर होने के चांस अन्य महिलाओं की तुलना में ज्यादा होते हैं, इसलिए चिकित्सक हमेशा सुरक्षित यौन संबंध बनाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा 26 वर्ष या उससे कम उम्र की लड़कियों को एचपीवी टीका जरूर लगवाने की सलाह दी जाती है।

Next Story