Begin typing your search above and press return to search.
स्वास्थ्य

Health Fairs In Punjab : पंजाब में 18 अप्रैल को लगेंगे स्वास्थ्य मेले, ब्लॉक स्तर के आयोजन में होगा लोगों का मुफ्त इलाज

Janjwar Desk
16 April 2022 1:45 PM GMT
file photo
x

file photo

Health Fairs In Punjab : स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. विजय सिंगला ने बताया कि मेले के जरिए बीमारियों का शीघ्र निदान और रोकथाम हो सकेगा, इससे बीमारियों से होने वाली मृत्यु दर में भी काफी कमी आएगी....

Health Fairs In Punjab : पंजाब की भगवंत मान सरकार (Punjab Govt) ने सभी उपायुक्तों को आदेश जारी किया है कि पंजाब में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Service In Punjab) के लिए स्वास्थ्य मेले (Health Fairs) आयोजित किए जाएंगे। इन मेलों में लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिल सरकेगी। पूरे राज्य में 18 अप्रैल को स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जाएगा।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. विजय सिंगला (Dr. Vijay Singla) ने बताया कि मेले के जरिए बीमारियों का शीघ्र निदान और रोकथाम हो सकेगा। इससे बीमारियों से होने वाली मृत्यु दर में भी काफी कमी आएगी। मेला ब्लॉक स्तर पर आयोजित होंगे जहां विभिन्न बीमारियों और उनके निवारक उपायों के साथ-साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

इस मौके पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव राज कमल चौधरी ने कहा कि इन स्वास्थ्य मेलों के सफल आयोजन के संबंध में राज्य के सभी उपायुक्तों को विस्तृत निर्देश दिए जा चुके हैं और इन स्वास्थ्य मेलों में बड़ी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है।

चौधरी ने कहा कि नि:शुल्क आवश्यक रोग परीक्षण और दवाओं के साथ गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का लाभ लोग उठा सकेंगे। प्रमुख सचिव ने कहा कि इन मेलों के माध्यम से लोगों को सरकार के विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों की जानकारी देने में भी मदद मिलेगी और प्रयोगशाला सेवाएं, परामर्श, दवा और उपचार जैसी विभिन्न सुविधाएं एक ही स्थान पर उपलब्ध होंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि ये मेले न केवल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण बल्कि सरकार के कई अन्य विभागों जैसे खाद्य विभाग व विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण साबित होंगे। आपूर्ति, युवा मामले व खेल विभाग, आयुष विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, पंचायती राज संस्थान एवं शहरी विकास विभान इन मेलों में भाग लेंगे।

Next Story

विविध